लखनऊ। CMS के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी (CMS Founder Dr. Jagdish Gandhi) को शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान हेतु ‘लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड’ (Lifetime Achievement Award) से सम्मानित किया गया है। देश की प्रतिष्ठित शैक्षिक पत्रिका ‘ScooNews’ के तत्वावधान में वाराणसी में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह ‘ग्रेट इण्डियन लर्निंग अवार्ड्स’ (Great Indian Learning Awards 2021) में CMS संस्थापक डा. जगदीश गाँधी (Dr. Jagdish Gandhi) को इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर स्कून्यूज (ScooNews) के संस्थापक व CEO रवि संतलानी ने डा. जगदीश गाँधी के सम्मान में कहा कि डा. गाँधी के विचार, दृष्टिकोण, समर्पण व लगन भारतीय शिक्षा पद्धति के पथ-प्रदर्शक हैं, जिनका अनुकरण किया जाना चाहिए।’ सम्मान समारोह में डा. जगदीश गाँधी की ओर से सी.एम.एस. के चीफ एक्जीक्यूटिव आफीसर रोशन गाँधी ने यह सम्मान ग्रहण किया।
यह भी पढ़े- CMS Student Aamish को मिली स्काॅलरशिप
प्रधानाचार्य व शिक्षकों को दिया श्रेय
‘लाइफटाइम एचीवमेन्ट अवार्ड’ से नवाजे जाने पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डा. जगदीश गाँधी (Dr. Jagdish Gandhi) ने कहा कि इस सम्मान का सम्पूर्ण श्रेय CMS प्रधानाचार्याओं व शिक्षकों को जाता है, जिनके अथक परिश्रम व लगन की बदौलत ही सी.एम.एस. ने शैक्षिक क्षेत्र में अनेकों कीर्तिमान स्थापित किये हैं। CMS के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा (Hari Om Sharma) ने बताया कि डाॅ. जगदीश गाँधी (Dr. Jagdish Gandhi) के अथक परिश्रम, लगन व मार्गदर्शन का परिणाम है कि 5 बच्चों से शुरू हुए CMS में आज 55,000 से अधिक छात्र क्वालिटी एजूकेशन प्राप्त कर रहे हैं। आपके मार्गदर्शन में CMS को वर्ष 2002 में ‘यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार’ से नवाजा गया। इसके अलावा, सी.एम.एस. संयुक्त राष्ट्र संघ का आफिसियल एन.जी.ओ. भी है।
यह भी पढ़े- यूनिवर्सिटी आफ एरिजोना में CMS छात्र चयनित
हरि ओम शर्मा ने बताया कि डा. गाँधी (Dr. Jagdish Gandhi) अकेले ऐसे भारतीय शिक्षाविद् हैं जिन्हें अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री एवं क्वीन्स यूनिवर्सिटी, बेलफास्ट की चांसलर हिलेरी क्लिंटन ने डाक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा है। इसके अलावा, डा. गाँधी को डाक्टरेट की पाँच मानद उपाधियों से भी नवाजा जा चुका है। शर्मा ने बताया कि आपको शिक्षा एवं समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान हेतु देश में एवं विदेशों में अनेकानेक पुरस्कारों, सम्मानों एव उपाधियों से नवाजा जा चुका है, जिनमें डेरोजियो अवार्ड, यू.पी. रत्न पुरस्कार, फ्रेंड आफ यंग फिजीसिस्ट अवार्ड, पीस रिप्रन्जेटिव पुरस्कार, वारिस अली शाह पुरस्कार, क्वालिटी पायनियर अवार्ड आदि प्रमुख हैं।
यह भी पढ़े- CMS को मिला सर्वश्रेष्ठ स्कूल का खिताब
डा. जगदीश गांधी (Dr. Jagdish Gandhi) को अमेरिका के जार्ज टाउन नगर की चाबी सौंप कर सम्मानित किया जा चुका है। शर्मा ने कहा कि आपके मार्गदर्शन में CMS आज देश के टाॅप विद्यालयों में शामिल हैं एवं इन्हीं उपलब्धियों का परिणाम है कि लखनऊ आज सारे देश में ‘क्वालिटी एजूकेशन’ (Quality Education) का केन्द्र बन गया है जो कि लखनऊवासियों के लिए गर्व का विषय है।
Spread the news