लखनऊ: देश में जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, उससे यह साफ जाहिर हो गया है कि कोरोना की तीसरी तहर हावी हो चुकी है। कोरोनावायरस की संभावित तीसरी लहर अब आ चुकी है। ऐसे में एतिहात के तौर पर एकबार फिर रात्रिकर्फ्यू और लॉकडाउन वाले दिन फिर से आ गए है। उत्तर प्रदेश में भी संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1 लाख 66 हजार 33 सैंपलों की जांच की गई है, जिसमें से कुल 992 लोगों में संक्रमण (Coronavirus Cases in UP) की पुष्टि हुई है। इस दौरान 77 लोग ठीक होकर घर भी गए हैं। वहीं तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए उच्च स्तरीय बैठक कर (Covid Guidelines in UP) अधिकारियों लोगों के जीवन और जीविका रक्षा के लिए दिशा निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अब रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगी। यह व्यवस्था 6 जनवरी से प्रभावी हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कक्षा 10 तक के सभी शासकीय और निजी विद्यालयों में मकर संक्रांति तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। इस अवधि में टीकाकरण का कार्य जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में प्रदेश के किसी भी जनपद में 1000 से अधिक कोरोना के केस नहीं हैं। लेकिन जनहित को देखते हुए जिन जनपदों में संक्रमण के मामले 1000 तक पहुंच जाएं, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंकेट हॉल, रेस्टोरेंट आदि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित कराया जाए। शादी समारोह या अन्य आयोजनों में बंद स्थानों पर 100 से अधिक लोगों की क्षमता न होने पाए। वहीं खुले स्थानों पर 50 फीसदी से ज्यादा उपस्थिति की अनुमति न दी जाए। साथ ही मास्क व सैनीटाइजर जरूरी किया जाए।

इसे भी पढ़ें: Coronavirus: केजरीवाल भी आए कोरोना पॉजिटिव

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कोरोना के नियमों का कडत्राई से पालन कराने का निर्देश दिया है। बता दें कि चुनावी माहौल में कोरोना की तीसरी लहर जनहित पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। नेताओं की तरफ से कोरोना से बचाव की बाते तो खूब की जा रही है, लेकिन जनसभाओं और रैलियों में भीड़ जुटाने के लिए हर संभव कोशिश भी जारी है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले भयावह स्थिति की तरफ इशारा कर रहे हैं। वहीं जानकारों का कहना है कि बिना संपूर्ण लॉकडाउन के कोरोना की तीसरी लहर को काबू में कर पाना मुश्किल है।

इसे भी पढ़ें: coronavirus: तीसरी लहर लहर की दस्तक

Spread the news