डिजिटलीकरण दुनिया में खबरों के लिए अखबार के बाद डिजिटल मीडिया सशक्त माध्यम बन कर उभरा है, जिसने पूरी ​दूनिया में अपना विराट स्वरूप स्थापित कर लिया है। दूनिया आज इसी तकनीक पर आ टिकी है। ऐसे में पत्रकारिता का स्वरूप भी बदलना लाजिमी है और बदल भी रहा है। लेकिन समय के लिहाज से माध्यम जगत में काफी बदलाव भी आया है। आज हम कई तरह के माध्यम जगत से गुजर रहे हैं। बावजूद इसके हर कोई इस दुविधा में है कि क्या समाचार पोर्टलों में लगी खबरें सच हैं। लोगों की यह आशंका जायज भी है। क्योंकि समाचार के माध्यम तो बढ़े हैं, लेकिन खबरों की विश्वसनीयता हाशिए पर चली गई है।

सबसे पहले खबरों की प्रस्तुतिकरण की जल्दबाजी में खोजी पत्रकारिता विलुप्त सी होती जा रही है। लोगों ने हड़बड़ी में सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली खबरों को प्रमुखता देना शुरू कर दिया है। जो पत्रकारिता के लिए अभिशाप बनता जा रहा है। क्योंकि विश्वसनीयता के अभाव में निष्पक्ष पत्रकारिता की कल्पना करना बेमानी है।

पत्रकारिता के इन्हीं मानदंडों को पूरा करने के उद्देश्य से न्यूज पोर्टल newschuski.com की नींव रखी गई है। हमारी पूरी कोशिश होगी पाठकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरे। पाठकों का विश्वास, सहयोग और सुझाव ही हमे एक नया मुकाम प्रदान करेगी।

संरक्षक

राम मूर्ति मिश्र

पत्रकारिता मिशन से निकल कर भले ही मशीनरी पर आ गई हो, लेकिन मिशन आधारित पत्रकारिता ही इस पेशे का मूल तत्व है। एलएलबी करने के बाद वकालत के पेशे में रहते हुए मैंने कई उतार—चढ़ाव को देखा और महसूस किया। इस दौरान कई क्षेत्रों में व्यापक बदलाव भी देखे, जिनमें पत्रकारिता क्षेत्र भी शामिल है। पत्रकारिता के क्षेत्र में हुए अमूलचूल परिवर्तन को देखते हुए यह सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज निष्पक्ष पत्रकारिता की बात करना खुद को धोखा देने जैसा है। लेकिन निष्पक्ष पत्रकारिता एहसास कराना अपने हाथ में है। इसी मकसद से हमने न्यूज पोर्टल newschuski.com की शुरुआत की है और भरोसा दिलाता हूं कि टीम इस मिशन को हमेशा निष्पक्ष रखेगी।

Other Story