नई दिल्ली: भीषण गर्मी के बीच पूरे देश में बिजली कटौती (Power crisis) जारी है। कोल संकट (coal crisis) के चलते बिजली की दिक्कत लगातार बढ़ती जा रही है। भारत में कोयला संकट इतना विकराल रूप ले चुका है कि ट्रेनों के संचालन पर भी इसका असर पड़ रहा है। सूत्रों की मानें तो कोयले संकट (coal crisis) के चलते रेलवे ने 735 ट्रेनों को रद्द (753 trains canceled) कर दिया है। रेलवे ने आदेश जारी कर कहा है कि देश में प्राथमिक तौर पर कोयले की आपूर्ति करने के लिए यात्री ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है।

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार साउथ-ईस्ट सेंट्रल रेलवे की 11 जोड़ी मिडियम एक्स्प्रेस ट्रेन और 6 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है। इसके साथ ही उत्तर रेलवे से 2 जोड़ी मिडियम एक्सप्रेस ट्रेन और 2 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है। कुल मिलाकर 13 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन और 8 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया है। रेलवे ने आगे जानकारी दी है कि इस दौरान साउथ-ईस्ट सेंट्रल रेलवे की मिडियम एक्सप्रेस ट्रेनों के 343 और पैसेंजर ट्रेनों के 370 चक्कर कैंसिल होंगे वहीं उत्तर रेलवे के 20 मीडियम एक्सप्रेस और पैसेंजर के 20 चक्कर नहीं लगेंगे। इस तरह देश में कोयले के संकट के चलते 753 ट्रेनें रद्द रहेंगी।

इसे भी पढ़ें: जनता दर्शन में उजागर हुई अधिकारियों की लापरवाही

बताते चलें कि भीषण गर्मी के चलते देश के लगभग सभी राज्यों में बिजली की मांग बढ़ गई है। वहीं दूसरी तरफ कोयले की कमी के चलते बिजली संयंत्रों में बिजली उत्पादन काफी प्रभावित हो रहा है। बिजली की कमी के चलते देश के कई राज्यों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बिजली कटौती की इसी समस्या को लेकर राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि सरकार को बुलडोजर रोककर बिजली संयंत्रों को चलाने पर ध्यान देना चाहिए।

रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा है कि गैर प्राथमिक क्षेत्रों और कम भीड़-भाड़ वाले रूट की ट्रेनों को ही अभी रोका गया है ताकि कोयले की आवाजाही में तेजी लाई जा सके। रेलवे ने ये भी बताया है कि कुल 533 ट्रेनों को कोयला ढोने में लगाया गया है। इनमें पॉवर सेक्टर के लिए कुल 1.62 मिलियन टन कोयला लादा गया है। रेलवे ने ये भी कहा है कि ट्रेनों को अस्थाई तौर पर बंद किया गया है और रेलवे हालात की हर रोज समीक्षा कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में नामित सदस्य होंगे कश्मीरी पंडित

Spread the news