Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच लंबा खिंचता युद्ध दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। दुनिया के देश अब युद्ध विराम की दिशा में प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। इस युद्ध को रोकने के लिए भारत की तरफ से प्रयास जारी हैं। करीब 23 दिनों से जारी इस युद्ध में गाजा में भारी तबाही हुई है। इजराइल सेना की तरफ से हमास के ठिकानों को लगातार नेस्तानाबूद किया जा रहा है। इस हमले में हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं, तो अस्पतालों में घायलों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं बची है। मानवता की रक्षा के लिए जारी इस युद्ध में भारत सरकार इजराइल के साथ खड़ी है। वहीं विपक्षी दल मोदी सरकार के विरोध में फिलिस्तीन के बहाने हमास आतंकियों के साथ देने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं। मुस्लिम देश भी फिलिस्तीन के बहाने हमास का साथ दे रहे हैं, जबकि भारत अमेरिका के साथ इजराइल के पक्ष में खड़ा है। इस जंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नज़रें बनी हुई हैं।

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग को लेकर पीएम मोदी लगातार वैश्विक नेताओं से बातचीत भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से फोन पर बात कर गाजा के लोगों की सुरक्षा पर चिंता जाहिर की है। इस चर्चा के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि कल राष्ट्रपति अल सिसी से बात हुई। हमने पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा और मानवीय स्थिति पर अपने विचारों को साझा किया। हमने आतंकवाद, हिंसा और नागरिक जीवन की हानि के संबंध में चिंताओं को एक-दूसरे से साझा किया। हम शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली और मानवीय सहायता को सुविधाजनक बनाने की जरूरतों पर साथ हैं।

इसे भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजराइल के हमले से गाजा तबाह

गौरतलब है कि भारत सरकार की तरफ से फिलिस्तीन को मानवीय मदद भेजने के बाद पीएम मोदी ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय से फोन पर बात की थी। इसके साथ ही युद्ध को लेकर प्रधानमंत्री ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलिस्तीनी नेता महमूद अब्बास से भी फोन पर बात की थी। पीएम मोदी ने जॉर्डन किंग से युद्ध को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सुरक्षा और मानवीय संकट जैसे मुद्दों को जल्द से जल्द सुलझाया जाना चाहिए। पीएम ने आतंकवाद और हिंसा पर भी अपने विचार साझा किए थे। बता दें कि इजराइल और हमास के बीच लंबा खिंचते युद्ध और दुनिया के देशों के बीच बढ़ती गुटबाजी में तीसरे विश्व युद्ध की आहट सुनाई दे रही है। इजराइल जहां हमास आतंकियों के खात्मे के लिए दृढ़ संकल्प है, वहीं 229 इजराइली नागरिक अभी भी हमास के कब्जे में बताए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: इजरायल-हमास जंग के बीच तीसरे विश्व युद्ध की सुगबुगाहट हुई तेज

Spread the news