Israel Hamas War: इजराइल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच जारी युद्ध के चलते गाजा (Gaza) में हालत बेहद नाजुक मोड़ पर पहुंच गई है। हमले में जहां महिलाओं-बच्चों समेत हजारों लोगों की जानें गई हैं, वहीं घायल इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। लोगों के सामने खाने-पीने की दिक्कत खड़ी हो गई है। वहीं इजराइल (Israel) ने साफ कहा दिया है कि गाजा (Gaza) न छोड़ने वालों को हमास आतंकी (Hamas terrorists) माना जाएगा। इजराइल (Israel) ने गाजा से निकलने के लिए लोगों को पूरा मौका दिया, लेकिन, अपना सबकुछ यूं अचानक से छोड़ पाना आसान नहीं होता। इजराइल (Israel) के हमले से यहां हालात बदतर होते जा रहे हैं। इजराइल ने शहर पर एयर स्ट्राइक के बीच वेस्ट बैंक और सीरिया तक में बमबारी कर दी है।

इजराइल सेना की अंधाधुंध बमबारी में गाजा में जहां हजारों की संख्या में जानें गई हैं, वहीं दसियों लाख लोग विस्थापित हुए हैं। चौतरफा हो रही बमबारी ने फिलिस्तीनियों को शरण लेने तक की जगह नहीं छोड़ी है। खबरों की मानें तो मिस्र के रास्ते गाजा पहुंच रही मानवीय सहायता भी इजराइली बमबारी के साए से गुजर रही है। यहां भी इजराइली सेना की बमबारी जारी है। युद्ध के 17वें दिन इजराइल पूरे गाजा पट्टी, साथ ही सीरिया में दो हवाई अड्डों और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद को निशाना बनाते हुए बमबाजी की है। इस हमले में कई हमास आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: आद्या प्रसाद द्विवेदी के निबंध संग्रह गूलर के फूल का लोकार्पण

उधर फिलिस्तीन की आड़ में मुस्लिम देश हमास आतंकियों की पूरी मदद कर रहे हैं। वहीं अमेरिका इजराइल के समर्थन में मोर्चा संभाल लिया है। हमास आतंकी भी इजराइल से कड़ी टक्कर ले रहे हैं, पिछले दिन खान यूनिस इलाके इजराइली टैंक ने घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे हमास लड़ाकों ने पीछे हटने को मजबूर कर दिया था। फिलहाल युद्ध के लंबा खिंचने और दुनिया के देशों के बीच बढ़ती गोलबंदी के चलते तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ता जा रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हमास-इजराइल युद्ध ने दुनिया को नये संकट की तरफ ढकेल दिया है।

इसे भी पढ़ें: देश के पहले अग्निवीर गावटे अक्षय की शाहदत को सेना ने किया सलाम

Spread the news