Israel Hamas war: इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध लंबा खिंचता नजर आ रहा है। वहीं मुस्लिम देशों की एकजुटता बाकी देशों की चिंताएं बढ़ाने वाली हैं। फिलिस्तीन के बहाने मुस्लिम देश हमास आतंकियों के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं। भारत, फ्रांस, इटली आदि देशों के मुस्लिम समुदाय सड़कों पर उतरकर इजराइल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में युद्ध के लंबा खिंचने के आसार काफी बढ़ गए हैं। माना जा रहा है कि हमास और इजराइल युद्ध अगर लंबा खिंचता है, तो दुनिया को तीसरे विश्व युद्ध के लिए तैयार रहना होगा। बता दें कि फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसकर निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी थी। हमास ने इजराइल पर करीब 5000 रॉकेट दागे और सैकड़ों नागरिकों को बंधक बनाकर युद्ध का ऐलान कर दिया था। इसके बाद इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ गया है। इजराइल हमास आतंकियों के खात्मे पर उतर आया है और वह गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को लगातार ध्वस्त कर रहा है।

हमास आतंकियों के समर्थन में मुस्लिम देश और वहां के आतंकी संगठन इजराइल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। हमास के समर्थन में लेबनान के हिजबुल्ला आतंकी संगठन ने इजरायल पर रॉकेट दागे हैं और हूती आतंकियों ने भी हमास के पक्ष में युद्ध शुरू कर दिया है। इजराइल पर आतंकी संगठनों की तरफ से किए जा रहे हमले को देखते हुए तीसरे विश्वयुद्ध की सुगबुगाहट काफी तेज हो गई है। क्योंकि मुस्लिम कंट्री जहां आतंकियों के समर्थन में हैं, वहीं बाकी के देश इजराइल का साथ देने का वादा कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: इजरायल से लौटे भारतीयों ने सुनाई दास्तां

इजराइल के खिलाफ धुर विरोधी मुस्लिम देश हुए एक

मुस्लिमों के बारे में कहा जाता है कि इनमें काफी एकता होती है, वहीं इजराइल और हमास आतंकियों के बीच जारी युद्ध में यह एकता देखने को भी मिल रही है। इनमें कितनी एकता है इसे आप इसी से समझ सकते हैं कि जितने आतंकी संगठन हैं वे सभी मुस्लिम देशों में हैं। ऐसे में जिनको लगता है कि आतंकियों का कोई धर्म नहीं होता, उन्हें इस बात को समझना होगा, सारे आतंकी एक ही धर्म से आते हैं। ऐसे आतंकियों से आज दुनिया के लगभग अधिकतर देश जूझ रहे हैं। हमास अतंकियों पर हजराइल की तरफ से किए जा रहे हमले के विरोध में ध्रुव विरोधी मुस्लिम देश भी साथ आ गए हैं। आलम यह है कि शिया-सुन्नी में भी भाई-चारा हो गया है। सऊदी अरब और इरान जैसे एक-दूसरे के धुर विरोधी देश भी दुश्मनी भूलकर इजरायल को आंखें दिखा रहे हैं। फिलहाल अमेरिका खुलकर इजरायल के साथ खड़ा हो गया है। इसके अलावा अरब सागर में अपने जंगी बेड़े को उतार दिया है। अमेरिका और नाटो देशों की तरफ से इजरायल को हथियारों की सप्लाई शुरू हो गई है।

इसे भी पढ़ें: इजराइल ने गाजा को किया तबाह, हमास के रॉकेट हमले जारी

Spread the news