Madhya Pradesh Elections: नेता बनकर गाली खाना जितना आसान होता है, वोट पाना उतना ही मुश्किल। जनता अपने जनप्रतिनिधि से विकास की ढेर सारी उम्मीदें करती है, लेकिन जब चुनाव का समय आता है तो जाति, भाई-भतीजावाद और चंद पैसों पर अपना जमीर बेच देती है। यही वजह है कि चुनाव दि बा दिन मंहगा होता जा रहा है। मजे की बात यह है कि मंहगाई पर रोना रोने वालों को भी मंहगे होते चुनाव की कोई चिंता नहीं है। जनता को भी इससे कोई मतलब नहीं है, क्योंकि वोट के बदले नोट का खेल जनता के बीच से ही शुरू होता है। ऐसे में पैसों के अभाव में चुनाव मैदान में उतरना खुद को धोखा देने जैसा हो गया है। वहीं कुछ नेता हैं जो बिना खर्चे के चर्चा में आने का रास्ता तलाश ही लेते हैं। ऐसा ही नजारा मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले बुरहानपुर सीट पर देखने को मिला, जहां निर्दलीय प्रत्याशी प्रियांक ठाकुर गधे पर सवार होकर अपना नामांकन दाखिल करने चुनाव कार्यालय पहुंचे और भाई-भतीजावाद की राजनीति करने वालों को कड़ा संदेश दिया।


गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालाँकि, कुछ उम्मीदवारों ने नामांकन केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन के अपरंपरागत साधनों को चुना। मध्य प्रदेश की बुरहानपुर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार प्रियांक ठाकुर अपना नामांकन फॉर्म जमा करने के लिए गधे पर सवार होकर चुनाव कार्यालय पहुंचे। गधे की सवारी करने का कारण बताते हुए ठाकुर ने कहा कि सभी राजनीतिक दल भाई-भतीजावाद के शिकार हैं और जनता को गधा बना रहे हैं। इसलिए, मैंने गधे पर सवार होकर अपना नामांकन दाखिल करने का फैसला किया।

बुरहानपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ठाकुर सुरेंद्र सिंह शेरा भैया ने भी नामांकन दाखिल किया। वह अपने कुछ समर्थकों के साथ बैलगाड़ी में सवार होकर घर से निकले थे। रैली पूरे शहर में घूमने के बाद शिवकुमार सिंह चौराहा प्रतिमा स्थल पर पहुंची, जिसके बाद उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस हद तक बढ़ा दी गई हैं कि आम आदमी इसे वहन नहीं कर सकता। इसलिए, मैं बैलगाड़ी से यहां पहुंचा। सांवेर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रीना बोरासी ने सांवेर तहसील चुनाव कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल किया। वह ट्रैक्टर पर सवार होकर चुनाव कार्यालय पहुंचीं। इस दौरान कांग्रेस के ग्रामीण जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव भी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी से की बात

रीना बोरासी कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डु की बेटी हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा सड़क, पानी, बेरोजगारी, स्वास्थ्य और किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया है। उन्होंने कहा कि सांवेर सीट पर उनके लिए कोई चुनौती नहीं है, क्योंकि कांग्रेस ने पिछले 5 साल से इस क्षेत्र में जमीनी स्तर पर काम किया है।

इसे भी पढ़ें: मृत्युलोक का सबसे बड़ा सच

Spread the news