5G Launch Today: भारत अब 5G नहीं बल्कि 5G की स्पीड से आगे बढ़ने को तैयार हो गया है। (FiveG launch today) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5G सर्विस की शुरुआत कर रहे हैं। 5G सर्विस का इंतजार देश को काफी लम्बे समय से था (FiveG launch today)। हालांकि यह सेवा अभी देश के कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू की जाएगी, जिसे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) लॉन्च कर रहे हैं। उसके बाद धीरे-धीरे पूरे देश में इसकी सर्विस मिलने लगेगी। 5G पर आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत पर 5G का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक पड़ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सेवा की शुरुआत दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन मेंकर रहे हैं। यह कार्यक्रम 4 अक्टूबर तक चलेगा।

13 शहरों को मिलेगी पहली 5G सर्विस (13 cities will get the first 5G service)

शुरुआती दौरा में 5G की सर्विस भारत के कुल 13 शहरों में की जाएगी। इन शहरों में अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़, दिल्ली, गुरुग्राम, गांधीनगर, कोलकाता, हैदराबाद, जामनगर, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक देश के बाकी अन्य शहरों तक इस सर्विस को पहुंचने में अभी कुछ समय लगेगा। इसे अन्य शहरों में अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा। पहले फेज के तहत सरकार ने अभी इन्हीं 13 शहरों को चुना है।

4G से कितना बेहतर होगा 5G (How 5G will be better than 4G)

माना जा रहा है कि 5G के आने से डिजिटल जगत की दुनिया में जमरदस्त बदलाव आएगा। इंटरनेट की स्पीड के मामले में 4G की तुलना में 5G की स्पीड काफी तेज होगी। रिपोर्ट के मुताबिक 5G सर्विस यूजर्स को बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है और अरबों जुड़े डिवाइसों को सही समय में डेटा शेयर करने की क्षमता प्रदान करता है। 5G सर्विस शुरू होने के बाद नये आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ के रास्ते प्रशस्त होंगे। 5G की सहयोग से भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति होने की क्षमता रखता है।

इसे भी पढ़ें: एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे, त्योहारी सीजन में बड़ी राहत

माना जा रहा है कि 5G अपने यूजर्स को एकदम नया अनुभव देने की क्षमता रखता है। यूजर्स इस सर्विस की सेवा से बेहतरीन डेटा स्पीड के साथ बिना रुके हाई क्वालिटी वीडियो स्ट्रीमिंग एक्सपीरियंस, क्लाउड गेमिंग, स्मार्ट एम्बुलेंस, बेहतर ऑनलाइन शॉपिंग एक्सपीरियंस, हाई स्पीड मूवी डाउनलोड, 3D होलोग्राम कॉलिंग और मेटावर्स यूनिवर्स एक्सपीरियंस का आनंद उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: लापता लड़की के पिता की पुलिस नहीं सुन रही फरियाद

इसे भी पढ़ें: सपा कार्यालय पर गरजा योगी का बुलडोजर

Spread the news