Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस (Congress) का खोया जनाधार वापस पाने के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की तरफ से शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) इन दिनों कांग्रेस (Congress) शासित प्रदेश राजस्थान (Rajasthan) में है। यहां राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) को अपार जन समर्थन मिल रहा है। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट (Sachin Pilot) के बीच जारी खींचतान को लेकर दोनों नेता पार्टी को अपनी ताकत दिखने में जुटे हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को दोनों नेता यह दिखाने की कोशिश कर रहे है कि राज्य की जनता में किसकी कितनी पकड़ है। राजस्थान (Rajasthan) के दौसा (Dausa) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के सामने जिस तरह सचिन पायलट (Sachin Pilot) के पक्ष में जनता का रुझान दिखा उसे इसी सियासी चाल का हिस्सा माना जा रहा है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर जा रही है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों राजस्थान (Rajasthan) से गुजर रही है। वहीं प्रदेश में कांग्रेस (Congress) सरकार के चार साल पूरे होने पर जश्न मनाया जा रहा है। इन सबके बीच राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के सौवें दिन दौसा (Dausa) पहुंचे थे। इस दौरान टोंक से विधायक सचिन पायलट (Sachin Pilot) भी उनके साथ थे। पायलट के पूर्व संसदीय क्षेत्र में उमड़ी लोगों की भीड़ ने यात्रा का जोरदार अंदाज में स्वागत किया।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी की जिहादी और पाकिस्तान जोड़ो यात्रा

सड़क से लेकर छतों तक बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। कांग्रेस समर्थकों ने राहुल गांधी और सचिन पायलट के पक्ष में जमकर नारेबाजी की। इस दौरान जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए गए थे। अनेक जगहों पर छतों से यात्रा पर फूल भी बरसाए गए। सचिन पायलट ने अपने क्षेत्र में राहुल गांधी को ताकत दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। वहीं राहुल गांधी भी इस तरह के भव्य स्वागत को देखकर उत्साहित नजर आए।

सचिन पायलट का गढ़ है दौसा

गौरतलब है कि राजस्थान का दौसा क्षेत्र पायलट परिवार का गढ़ माना जाता है। दौसा लोकसभा सीट से सचिन पायलट ने अपनी राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की थी। वह पहली बार यहीं से सांसद चुने गए थे। इसी लोकसभा सीट से उनकी मां रमा पायलट और पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट (Rajesh Pilot) भी सांसद चुने गए थे। यहां लंबे समय से पायलट परिवार का राज है। पायलट परिवार के प्रति यहां की जनता का अटूट विश्वास है, और उन्होंने जनता के इस भरोसे को कायम रखा है। यही वजह है कि सचिन पायलट जब अपने क्षेत्र में पहुंचे तो स्वागत में सड़कों पर सैलाब आ गया।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के साथ राहुल गांधी की यात्रा में शामिल हुईं प्रियंका

Spread the news