गौरव तिवारी

प्रतापगढ़: यूपी के प्रतापगढ़ जिले में MLC सीट के लिए हो रहे नामांकन में अक्षय प्रताप सिंह ‘गोपाल जी’ ने नामांकन पत्र दाखिल किया। गोपाल जी ने अपना नमांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. नितिन बंसल को सौंपा। इस समय में गोपाल जी प्रतापगढ़ सीट से एमएलसी है। वे इस सीट पर पिछले दो दशक से एमएलसी चुने जाते रहे हैं। इस बार का चुनाव गोपाल जी जनसत्ता दल से चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रतापगढ़ कुंडा विधानसभा से जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा भैया ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस बार वह अपनी पार्टी के सिंबल से चुनाव लड़ेंगे। इसके पहले निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर कुंडा विधानसभा सीट से जीत दर्ज करते चले आ रहे हैं। दरअसल में कुंडा विधानसभा सीट राजा भैया का गढ़ माना जाता है। बताते चलें कि वर्ष 1993 से लगातार 6 बार राजा भैया निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर कुंडा विधानसभा सीट से जीत दर्ज करते चले आ रहे हैं। अब 20 साल बाद सपा ने राजा भैया के सामने अपना प्रत्याशी को मैदान में उतारा है।

Nomination

बाबागंज विधानसभा सीट से विधायक विनोद सरोज ने किया नामांकन। प्रत्याशी विनोद सरोज इसके पूर्व निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन करते थे। लेकिन इस बार पहली बार जनसत्ता दल पार्टी के सिंबल से नामांकन किया। वह जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। विश्वनाथगंज सीट से बसपा प्रत्याशी संजय त्रिपाठी ने किया नामांकन। बसपा प्रत्याशी संजय त्रिपाठी इसके पूर्व में 2007 में सदर विधायक रह चुके हैं बसपा से। विश्वनाथगंज विधानसभा क्षेत्र के बसपा के प्रत्याशी ने कहा कि वह मायावती के सुशासन को लेकर लोगों के बीच जा रहा हूं और 2022 के चुनाव में पूरे उत्तर प्रदेश में मायावती की सबसे अधिक सीटें होगी और वह मुख्यमंत्री बनेंगी। इस दौरान उन्होंने इलाके का विकास और शिक्षा के साथ-साथ रोजगार देने की बात कही।

Nomination

बाबागंज सीट से बसपा प्रत्याशी सुशील कुमार गौतम ने दाखिल किया नामांकन। सुशील कुमार गौतम प्रतापगढ़ से बसपा जिला अध्यक्ष भी हैं वर्तमान में। पट्टी विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी फूलचंद मिश्रा ने किया नामांकन। फूलचंद मिश्रा ने कहा कि उन्हें पट्टी विधानसभा में जनता का अपार समर्थन मिला है और उन्हें पूरा विश्वास है कि इस बार जनता उन्हें अपना आशीर्वाद अवश्य देगी।

Nomination

समाजवादी पार्टी के पट्टी विधानसभा के प्रत्याशी राम सिंह ने किया नामांकन। भाजपा के कद्दावर मंत्री मोती सिंह के खिलाफ समाजवादी पार्टी के राम सिंह पटेल ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। राम सिंह पटेल चित्रकूट के ददुआ के भतीजे हैं और वह पट्टी विधानसभा से भाजपा के कद्दावर मंत्री और प्रत्याशी मोती सिंह को कड़ी चुनौती दे रहे हैं। इसके पूर्व 2012 में विधायक रहे है 2017 में हुए विधानसभा चुनाव वह चुनाव हार गए थे और एक बार फिर से वह चुनाव मैदान में है और आज नामांकन पत्र दाखिल किया।

Nomination

कुंडा विधानसभा सीट से सपा के प्रत्याशी गुलशन यादव ने दाखिल किया नामांकन।गुलशन यादव ने कहा कि कुंडा विधानसभा में उन्हें जनता का अपार समर्थन मिल रहा है और इस समर्थन के विश्वास पर चुनाव में अवश्य जीतेंगे। उन्होंने कहा कि अगर वह जीतेंगे तो कुंडा में विकास की नदियां बहेगी।

Nomination

नामांकन स्थल अफीम कोठी पर पांचवें दिन दिग्गजों का जमावड़ा लगा रहा। सभी प्रत्याशियों ने अपनी अपनी विधानसभा से जीत का दावा किया। नामांकन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद था और नामांकन स्थल पर पूरी तरह से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन अलर्ट था। पांचवें दिन 12 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। 8 फरवरी को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है और 9 फरवरी को नामांकन पत्र की जांच होगी और जांच के उपरांत 11 फरवरी को सभी सही नामांकन पत्र प्रत्याशियों को सिंबल दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: पट्टी विधानसभा प्रत्याशी राजेंद्र प्रताप सिंह ने किया नामांकन

Spread the news