लखनऊ: सरकार की तमाम तैयारियों और चौकसी के बावजूद कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है। बरेली में एनआरआई सहित चार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित मिलने के बाद से ओमिक्रॉन वैरिएंट की आशंकाओं को बल मिल गया है। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में ओमिक्रॉन वैरिएंट आ चुका है। जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन की नागरिकता ले चुके युवक सहित चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बरेली के रहने वाले युवक ने जो अब ब्रिटेन की नागरिकता ले चुका है, दो दिन पहले राजेंद्रनगर के एक निजी लैब में कोरोना की जांच कराई थी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसका मोबाइल नंबर गलत निकला है और पहचान पत्र के रूप में ब्रिटिश पासपोर्ट के चलते पता भी ट्रेस नहीं हो पा रहा है।


लैब की तरफ से इसकी सूचना स्टेट सर्विलांस टीम को दे दी गई है। इसके अलावा संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है। बता दें कि राजेंद्रनगर स्थित फोकस लैब में 3 दिसंबर को ब्रिटेन की नागरिकता ले चुके बरेली के एक युवक ने कोरोना की जांच कराई थी। पहचान पत्र के रूप में उसने ब्रिटिश पासपोर्ट दिया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई। इसके बाद जब एनआरआई से संपर्क के लिए फोन लगाया गया तो उसका नंबर गलत मिला। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए एसीएमओ डॉ. हरपाल सिंह ने बताया कि लैब की तरफ से जो मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया गया है, वह सैंपल कलेक्शन करने गए कर्मचारी का है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली पहुंचा ओमिक्रॉन वैरिएंट

उन्होंने बताया कि पहचान के तौर पर ब्रिटिश पासपोर्ट होने की वजह से कोरोना पॉजिटिव एनआरआई को पता भी ट्रेस नहीं हो पा रहा है। मामले में लैब की लापरवाही सामने आ रही है, इसके लिए उसे नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। इसके अलावा संक्रमित पाए गए युवक की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है। जबकि फोकस लैब के मैनेजर अनुज सक्सेना से फोन से बात करने पर उन्होंने बताया कि ऐसी कोई जानकारी उनके पास नहीं है। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संक्रमित की जानकारी सीएमओ कार्यालय को दे दी जाती है। सीएमओ की तरफ से कोई और जानकारी मांगी गई है, इसकी सूचना उन्हें नहीं है। वह इस समय बाहर है।

इसके अलावा गैस एजेंसी पर काम करने वाली एक 56 वर्षीय महिला की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। महिला त्रिवटीनाथ मंदिर के निकट बीडीए कॉलोनी के एक मंदिर में रहती है। बीते हफ्ते फरीदाबाद में वह एक शादी समारोह में शामिल हुई थी, इस दौरान करीब 30 लोग उसके संपर्क में आए थे, जिनकी मॉनिटरिंग की जा रही है।

इसी क्रम में पदारथपुर में 23 वर्षीय राजमिस्त्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसने दुबई जाने से पहले कोरोना की जांच कराई थी, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद युवक को होम आइसोलेशन में है और परिवार के अन्य सदस्यों की जांच कराई जा रही है। इसी तरह जेल में बंद अपने परिचित से मिलने आई उत्तरखंड के सितारगंज की 23 वर्षीय महिला की भी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कैदी से मिलाने से पहले महिला की जांच कराई गई थी, रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महिला अपने घर को लौट गई है।

इसे भी पढ़ें: BJP ने बदला अखिलेश यादव का नाम, मच सकता है हंगामा

Spread the news