Lucknow: बस में यात्रा करने वालों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) रोडवेज बसों (Roadways Bus) में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस (Anti Sleep Device) लगाने जा रही है। प्रायोगिक तौर पर अभी यह 10 बसों में लगाया जा रहा है। इस डिवाइस को लगाने में लगभग 14000.00 रुपए प्रति यूनिट खर्च आएगा। उल्लेखनीय है कि परिवहन निगम (Uttar Pradesh Transport Corporation) यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए लगातार नई-नई तकनीक का प्रयोग कर रहा है। इससे पूर्व निगम की बसों में पैनिक बटन (Panic Button) भी लगाया गया है।

प्रथम चरण में 680 बसों में लगेगी डिवाइस

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में एंटी स्लीप डिवाइस (Anti Sleep Device) लगाए जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि मे. इनसेप्टम टेक्निका सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड का चयन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि यह सफल रहा तो जल्द ही प्रथम चरण में 680 बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: तुष्टिकरण के चलते मुआवजा देने भी भेदभाव करती है राजस्थान सरकार

एक्सीडेंट की आशंका पर ब्लिंक होने लगेगा डिवाइस

परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस लोगों के सुरक्षा के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि एक्सीडेंट की आशंका को देखते हुए इस एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो की नाइट मोड में 5 से 8 सेकंड तथा डे-मोड में 6 से 9 सेकंड का होगा। तत्पश्चात बजर की आवाज़ आनी शुरू होगी। इसके पश्चात् सायरन बजेगा, तत्पश्चात एसएमएस मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि क्लाउड पर डाटा भी स्टोर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सुब्रत रॉय की मौत के बाद भी ‘सहारा’ को राहत नहीं, चलता रहेगा केस

Spread the news