नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में (Jawaharlal Nehru University Courses) जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एवं चक्र फाउन्डेशन (Chakra Foundation) के द्वारा जेएनयू के प्रांगण में अमर शहीदों के ट्रिब्यूट वाल के भूमिपूजन पर एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। (Jawaharlal Nehru University Courses) इस कार्यक्रम में मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के तीन परिवारों को सम्मानित किया गया, (Jawaharlal Nehru University Courses) जिसमें से एक गाजीपुर जिले के शेरपुर गाँव के स्वतंत्रता सेनानी स्व. देवनारायण राय के पौत्र एवं देश के नामांकित सोश्यल एंटरप्रेंयोर संजय शेरपुरिया भी शामिल थे।

इस कार्यक्रम में जेएनयू (Jawaharlal Nehru University Courses) के वाइस चांसलर प्रोफ़ेसर पंडित, सांसद बिधुडी, चक्र फाउन्डेशन (Chakra Foundation) के चक्र राजशेखर, पोंडिचेरी के स्पीकर सेल्वाम सहित अनेक महानुभाव उपस्थित रहे और देश के स्वतंत्रता सेनानियों की विरासत के बारे में अपना वक्तव्य दिया। इस समारोह में सम्मानित हुए संजय शेरपुरिया ने कहा कि आज मुझे जेएनयू के प्रांगण से मेरी मातृभूमि शेरपुर और वहा पर शहीद हुए आठ स्वतंत्रता सेनानियों एवं 99 स्वतंत्रता सेनानियों पर गर्व हो रहा है। यह सम्मान मेरा नहीं, बल्कि मेरे शेरपुर गाँव और गाँव के वीर सेनानियों का है।

Jawaharlal Nehru University Courses

उल्लेखनीय है कि संजय शेरपुरिया एक ऐसे युवा उद्यमी और राष्ट्रवादी चिंतक हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय फलक पर उद्यम, सेवा और भारतीय संस्कृति के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। अपने उद्यमिता के साथ ही उन्होंने सेवा के लिए विश्व कीर्तिमान भी अर्जित किया है। यूनिसेफ और नीति आयोग भारत सरकार के साथ समन्वित संस्था एसडीजी ने उन्हें अपना अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष नामित किया है। यूथ रूरल एंटर प्रेन्योर के माध्यम से उन्होंने हजारों नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को सार्थक दिशा दी है।

इसे भी पढ़ें: राजपथ नहीं अब कर्तव्य पथ बनी पहचान

मानव जीवन के अंतिम संस्कार को मर्यादित स्वरूप देने के लिए उन्होंने मां गंगा के किनारे दस ऐसे घाटों का निर्माण किया है, जो अद्भुत हैं। कोरोना काल में आपकी सेवा और लकड़ी बैंक के कार्यों के लिए विश्व के कई मंचों पर आपको सम्मानित किया गया। अभी चित्रकूट में आयोजित हिन्दू एकता महाकुम्भ में सर संघ चालक मोहन भागवत ने उनकी एक अति महत्वपूर्ण पुस्तक का लोकार्पण किया है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी बल्लेबाज ने अफगानी गेंदबाज पर उठाया बल्ला, हुई धक्का-मुक्की

Spread the news