Israel Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध अब निर्णायक मोड़ पर आ गया है। गाजा में घुसने के बाद इजराइली सेना हमास आतंकियों के सुरंग को चिन्हित कर लिया है और अब उन्हें उन्हीं के ठिकाने में ढेर करने की तैयारी है। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास की उन सुरंगों का पता लगा लिया है, जहां हमास के लड़ाके अपना सुरक्षित ठिकाना बना रखा है। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) का अगला निशाना हमास की बनाई गई ये सुरंगें हैं। बताया जा रहा है इजराइली सेना ने इन सुरंगों को चारों तरफ से घेर भी लिया है। सैनिक इन सुरंग को पूरी तरह से तबाह करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

इजराइली सेना की तैयारी अब हमास के लड़ाकों को इन्हीं सुरंगों में तड़पा-तड़पा कर मारने की है। इजराइली सेना सुरंग के वेंटिलेशन सिस्टम और बिजली सप्लाई के नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त करने पर काम कर रही है। ऐसे में अगर हमास के लड़ाके इजराइली सेना के सामने सरेंडर नहीं करते हैं तो इन्हें इनकी बनाई सुरंगों में ही खत्म करने की योजना हैं।

आईडीएफ तैयार किया नक्शा

इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने एक नक्शा तैयार किया है, जिसमें हमास आतंकी कहां और किस तरह की सुरंगें बना रखी हैं को दर्शाया गया है। आईडीएफ की तरफ से जो नक्शा जारी किया है, उसमें हमास के सेंटर को लाल रंगों का एक घेरा बनाया गया है। इजराइली सेना के मुताबिक हमास ने जानबूझकर ऐसी जगह पर अपना सेंटर बनाया है, जिसके चारों तरफ स्कूल, अस्पताल और रिहाइशी इलाके हैं। यही कारण है कि आईडीएफ काफी सोच समझ कर ऑपरेशन को अंजाम दे रहा है। आईडीएफ की पूरी कोशिश ये है कि ऑपरेशन में नागरिक ठिकानों का नुकसान से बचाया जा सके। सेना की कोशिश है कि आम नागरिक को नुकसान पहुंचाए बिना हमास को जड़ से खत्म किया जा सके।

इसे भी पढ़ें: इजराइल के हमले से गाजा तबाह, मस्जिद-एयरपोर्ट ध्वस्त, हजारों की गई जान

हमास की सुरंगे काफी सुरक्षित

बताया जा रहा है हमास ने जहां सुरंगें बनाईं हैं वह काफी सुरक्षित ठिकाना है। इसके बावजूद भी आईडीएफ का ग्राउंड सिस्टम उसकी सुरंगों को लगातार निशाना बना रही है। आईडीएफ हमास के इन सुरंगों की वेंटिलेशन सिस्टम और बिजली सप्लाई ध्वस्त करने की तैयारी है, जिससे वे हर तरह से लाचार होकर सरेंडर कर दें। फिलहाल आईडीएफ को हमास की बिछाई हुई सुरंगों की पूरी जानकारी मिल चुकी है। जानकारी के मुताबिक, हमास ने जमीन के 60 मीटर नीचे अपनी सुरंगें बिछा रखी हैं। बताया यह भी जा रहा है कि ये सुरंग लगभग 300 मीटर लंबी है। इन सुरंगों में हमास लड़ाके विध्वंसक हथियारों को जमा कर रखा है।

इसे भी पढ़ें: इजरायल-हमास जंग के बीच तीसरे विश्व युद्ध की सुगबुगाहट हुई तेज

Spread the news