IND vs AUS Final: टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना एक बार फिर चकनाचूर हो गया है। गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप-2023 के फाइनल में टीम इंडिया को आस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से भारतीय टीम को हराकर वर्ल्ड कप-2023 पर कब्जा जमा लिया है। 12 साल बाद टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में पहुंची थी, लेकिन वह वर्ल्ड कप जीत पाने से चूक गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 240 रन बनाकर आस्ट्रेलिया के सामने 241 रन का लक्ष्य रखा था। हालांकि लक्ष्य कोई बड़ा नहीं था, फिर भी भारतीय बल्लेबाजों ने जो करिश्मा पिछले मैचों में दिखाया था, वह इसबार दिखाने में नाकाम साबित हुए।

241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अस्ट्रेलिया टीम शुरुआत में जिस तरह विकेट खोए, उससे भारत के जितने के आसार नजर आने लगे थे। स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद फर्म में आई आस्ट्रेलियाई टीम ने यह साबित कर दिया कि वह आज भी सबसे बेहतरीन टीम है। मैच के शुरुआत में डेविड वार्नर (07), मिशेल मार्श (15) और स्टीव स्मिथ (04) के विकेट गिरने से भारत की उम्मीदें बढ़ गई थी। भारतीय बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह ने दो, शमी और सिराज ने 1-1 विकेट लिया। फिलहाल वर्ल्ड कप में आस्ट्रेलिया ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए छठवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन बना है।

मैच की शुरुआत में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने पुराने अंदाज में धुंआधार शुरुआत की उससे लग रहा था कि टीम इंडिया ऑस्टेलिया के सामने बड़ा लक्ष्य रखने में सफल हो जाएगी। लेकिन 4 रन पर शुभमन गिल के आउट होते ही, 41 गेंद पर 47 रन पर रोहित शर्मा आउट हो गए। इसके बाद श्रेयस अय्यर 3 बाल पर 4 रन बना सके। श्रेयस अय्यर के रूप में भारत का तीसरा विकेट भी गिर गया। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने लंबी पारी खेलते हुए भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। विराट कोहली ने 26वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

इसी के साथ विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में अपना छठवां अर्धशतक पूरा कर लिया। हालांकि 54 रन बनाने के बाद विरोट कोहली बोल्ड हो गए। 29वें ओवर में विरोट कोहली के बोल्ड होते ही स्टेडियम में सन्नाटा छा गया। 35वें ओवर में केएल राहुल ने अर्धशतक लगाकर इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा अर्धशतक बना लिया। वहीं 22 बाल पर 9 रन के साथ रवींद्र जडेजा के रूप में टीम इंडिया का पांचवां विकेट भी गिर गया। इसके बाद केएल राहुल का साथ देने सूर्यकुमार क्रीज पर आए। 42वें ओवर में तीसरी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने केएल राहुल के रूप में भारत का छठां विकेट झटक लिया।

इसे भी पढ़ें: बालरों के भरोसे टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के सामने 241 रनों का लक्ष्य

सातवें विकेट के रूप में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आउट हुए। मोहम्मद शमी के बाद 45वें ओवर में भारत का आठवां विकेट भी गिर गया। एडम जैम्पा ने जसप्रीत बुमराह का विकेट लिया। बुमराह 3 गेंद में मात्र 1 रन ही बना पाए थे। भारत का नौवां विकेट सूर्यकुमार यादव के रूप में गिरा। सूर्यकुमार यादव 28 गेंद पर 18 रन ही बना पाए। इसी के साथ भारत 50 ओवर में अपने सभी विकेट को खोकर 240 रन बनाकर टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने 241 रनों का लक्ष्य रखा।

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड कप को लेकर फिल्मी सितारों में दिखा क्रेज

Spread the news