Actress Tun Tun: भारत की पहली महिला कॉमेडियन टुन टुन को कहा जाता है। (Entertainment News) टुन टुन एक अभिनेत्री और गायिका भी थीं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में ढेरों फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड (Entertainment News) में उनका पांच दशक का लंबा कॅरियर रहा और हर किसी के दिल पर उन्होंने राज किया। टुन टुन का असली नाम उमा देवी खत्री था। उन्हें यह नाम दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार ने दिया था।

उमा देवी खत्री यानी कि टुन टुन का जन्म 11 जुलाई, 1923 को उत्तर प्रदेश के अमरोहा में हुआ था। टुन टुन बॉलीवुड का कभी न भूलने वाला नाम है। क्योंकि जो लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरता है उसे भला कोई कैसे भूल सकता है। (Entertainment News) टुन टुन ने अपनी कॉमेडी से लोगों को खूब हंसाने काम काम किया, लेकिन असल जिंदगी में उन्होंने खूब दुःख-दर्द भी झेले हैं।

Actress Tun Tun

बचपन में ही मां-बाप और भाई की कर दी गई थी हत्या

टुन टुन जब बहुत छोटी थी तब ही वे अपने माता-पिता को खो चुकी थी। (Entertainment News) छोटी सी उम्र में टुन टुन के माता-पिता की जमीनी विवाद में हत्या कर दी गई थी। छोटी सी टुन टुन अनाथ हो चुकी थीं। इतना ही नहीं इसी विवाद में उनके भाई को भी मार दिया गया था। अपना पूरा परिवार खोकर बुरी तरह से टूट चुकी टुन टुन ने हिम्मत नहीं हारी और आगे चलकर वे हिंदी सिनेमा एवं भारत की पहली कॉमेडियन कहलाईं।

बताया जाता है कि बचपन से टुन टुन गाने की शौकीन थीं। उस दौर में वे रेडियो पर गाने सुनकर अभ्यास करती थीं। टुन टुन जब 23 साल की थीं, तो वे घर छोड़कर मुंबई आ गई। क्योंकि वे मुंबई में नाम कमाना चाहती थीं। मुंबई आकर उनका पहुंचना सीधा संगीतकार नौशाद अली के बंगले पर हुआ। (Entertainment News) नौशाद से टुन टुन काम की जिद करने लगीं। टुन टुन ने तो नौशाद को धमकी तक दे दी कि अगर उन्हें काम नहीं मिला तो वे उनके बंगले से समुद्र में कूदकर जान दे देंगी। नौशाद ने टुन टुन की धमकी के बाद उनका ऑडीशन ले लिया। फिर उन्हें काम भी मिल गया। पहली बार टुन टुन ने वामिक अजरा फिल्म में गाया।

Actress Tun Tun

आपको बता दें कि टुन टुन के लोकप्रिय गानों में ‘अफसाना लिख रही हूं’, ‘ये कौन चला मेरी आंखों में समा कर’ और ‘आज मची है धूम झूम खुशी से झूम’ जैसे गाने शामिल हैं। आगे जाकर वे अभिनेत्री और कॉमेडियन (Entertainment News) बन गईं। गाने कम मिलने लगे तो अभिनय की और टुन टुन ने कदम बढ़ाया। उनका सपना था कि वे बड़े पर्दे पर दिलीप कुमार के साथ भी काम करें। उनका यह सपना साल 1950 में पूरा भी हो गया, जब दोनों फिल्म ‘बाबुल’ में साथ में नजर आए।

इसे भी पढ़ें: देखने से पहले जानें लोगों को कैसी लगी फिल्म ‘भेड़िया’

हिंदी सिनेमा (Entertainment News) में टुन टुन अपनी पहचान एक बेहतरीन कॉमेडियन के रूप में बनाने में सफल रही। टुन टुन ने गुजरे जमाने में अपनी कॉमेडी से हर किसी को अपना दीवाना बनाया। करीब 5 दशक के कॅरियर में टुन टुन 200 फिल्मों में नजर आई। इस बेहतरीन कलाकार ने 24 नवंबर, 2003 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। उन्होंने मुंबई में 80 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली।

इसे भी पढ़ें: अरबाज खान की गर्लफ्रेंड ने दिए हॉट पोज, कातिलाना अंदाज देख फैंस हुए बेकाबू

Spread the news