World No-Tobacco Day: नशा मुक्त भारत अभियान (Drug Free India Campaign) के अंतर्गत 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) पर ब्रह्माकुमारी (Brahmakumari) एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत छतरपुर बस स्टैंड पर नशा मुक्त भारत एवं डब्ल्यूएचओ (WHO) के 2023 थीम के अनुसार “हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं” इसका उद्देश्य है किसानों को फसल उगाने के लिए जागरूक करें, न की तंबाकू जैसे विषैले पदार्थ, इस दिन का विशेष उद्देश्य तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करना।

ब्रह्माकुमारी छतरपुर (Brahmakumari) में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शहर के बस स्टैंड पर नशा मुक्त रहने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई जिसका उद्घाटन जिला बस यूनियन सह सचिव मोहम्मद मकबूल एवं विश्वनाथ सेवा केंद्र प्रभारी बीके रमा द्वारा किया गया। इस अवसर पर बीके सुमन ने संस्था द्वारा चलाए जा रहे अभियान के उद्देश्य समझाते हुए बताया कि “नशा पल भर का मजा, जिंदगी भर सजा” और बताया कि आज तंबाकू के उपयोग से 3 लाख 20 हजार लोग प्रतिदिन इसका उपयोग करने से मौत का शिकार हो रहे हैं।

World No-Tobacco Day

आज विश्व में गरीबी का कारण व्यसन ही है जो घर परिवार एवं समाज को बर्बाद कर रहे हैं तंबाकू के उपयोग से हमारे फेफड़े, स्वाद एवं सुगंध लेने की शक्ति क्षीण हो जाती है जिसमें फेफड़ों का कैंसर, हृदय रोग, सांस की बीमारी और अन्य कई बीमारियां शामिल है आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले गुटखा, तंबाकू, सुपारी, जर्दा, बीड़ी, सिगरेट और हुक्का शामिल है। अपने जीवन को इन सभी होने वाले दुष्प्रभाव से बचाने के लिए अपना परिवार, अपना शरीर और अपना स्वास्थ्य बचाने के लिए तंबाकू का त्याग कर अपने जीवन को श्रेष्ठ और ऊंचा बनाएं।

World No-Tobacco Day

बीके रेखा बहन ने बताया कि तंबाकू एक ऐसी चीज है, जिसकी इंसान को लत लगते देर नहीं लगती। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों की एक बड़ी वजह तंबाकू होती है। इसके अलावा भी ऐसी तमाम जानलेवा बीमारियां तंबाकू के कारण होती है एवं बताया कि राजयोग मेडिटेशन के अभ्यास से किसी भी प्रकार के नशे से मुक्ति संभव है। तंबाकू का सेवन बंद करें, क्योंकि जीवन कीमती है और तंबाकू इसे निगल जाएगी। इसके पश्चात छतरपुर बस स्टैंड पर नशा मुक्ति जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें पोस्टर-तख्तियां और नारे लगाकर लोगों को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया। बस स्टैंड पर उपस्थित सभी यात्रीगण एवं कंडक्टर, बस ड्राइवर, ऑटो, रिक्शा चालक सभी ने इस प्रदर्शनी का बढ़-चढ़कर लाभ लिया और कुछ लोगों ने नशा छोड़ने की प्रतिज्ञा भी ली।

इसे भी पढ़ें: यश बन तनवीर खान मॉडल को किया ब्लैकमेल

इसे भी पढ़ें: खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स रोइंग प्रतियोगिता में पंजाब यूनिवर्सिटी की बल्ले-बल्ले

Spread the news