अयोध्या। देश में हर शख्स को श्रीराम मंदिर के निर्माण कार्य के पूरा होने का बड़ी शिद्दत से इंतजार है। मंदिर के पहले फेज का काम खत्म करने की समय सीमा दिसंबर 2023 है। कहा जा रहा है कि दिसंबर 2023 के बाद जनवरी 2024 में मकरसंक्राति के दिन मंदिर के गर्भगृह में रामलला को प्रतिष्ठित कर दिया जाएगा। इसी बात को देखते हुए निर्माण कार्य किया जा रहा है। वहीं आगामी 23 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दुनिया के 155 देशों की नदियों के पानी से भगवान रामलला की मूर्ति का भव्य जलाभिषेक करेंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि दिल्ली के रहने वाले विजय जॉली और उनकी टीम सीएम योगी आदित्यनाथ को अयोध्या में भगवान रामलला की मूर्ति का जलाभिषेक करने के लिए दुनिया के अलग महाद्वीपों के 155 देशों में बहने वाली नदियों का पानी सुपुर्द्र करेंगे। बता दें कि इस जल कलश में पाकिस्तान की रावी नदी का भी जल शामिल है।

जल कलश पूजा में शामिल होंगे सीएम योगी व रक्षामंत्री

चंपत राय ने बताया कि 23 अप्रैल को ‘जल कलश’ की पूजा मनीराम दास छावनी ऑडिटोरियम में होगी। इस समारोह में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ विजय जॉली और उनकी टीम से प्राप्त जल कलश की पूजा करेंगे। इस जल कलश पर उस हर देश का झंडा और उस नदी के नाम का स्टीकर लगा होगा जहां से जल लिया गया है। बता दें कि इस समारोह में देश के दिग्गज नेताओं के साथ ही कई और देशों के राजदूत भी शामिल होंगे।

पाकिस्तान के हिंदुओं ने भी भेजा जल

पाकिस्तान में बह रही नदियों का जल डायरेक्ट भारत नहीं लाया गया है। राय ने बताया कि पाकिस्तान की नदियों का जल वहां रहने वाले हिंदुओं के द्वारा भेजा गया है। वहां रहने वाले हिदुओं समुदाय के भाइयों ने पहले नदी से जल लेकर दुबई भेजा और फिर दुबई से यह जल दिल्ली लाया गया। बता दें कि इस जल कलश में सूरीनाम, चीन, यूक्रेन, रूस, कजाकिस्तान, कनाडा और तिब्बत सहित कई अन्य देशों की नदियों का जल है। इस जल से रामलला का जलाभिषेक किया जाएगा।

एकनाथ शिंदे रविवार को आएंगे अयोध्या

वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार एकनाथ शिंदे रविवार को शिवसेना के करीब तीन हजार सदस्यों के साथ अयोध्या आएंगे। शिवसेना ने मंत्रियों, पार्टी सांसदों और विधायकों को ठहराने के लिए अयोध्या के लगभग सभी होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाएं बुक कर ली हैं। शिंदे के स्वागत के लिए हजारों शिवसैनिकों के शनिवार को अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है।

Spread the news