Pratapgarh News: भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (the health news) के अंतर्गत मंगरौरा ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोहंडौर की आरबीएसके टीम द्वारा क्षेत्र के जगतपाल रंगनाथ इंटरमीडिएट कॉलेज के अंतर्गत एडेड विद्यालय आदर्श शिक्षा सदन लघु माध्यमिक विद्यालय कोहंडौर में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया (the health news)। विद्यालय में कुल 4 दिवस तक चले स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम में विद्यालय के 416 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया (the health news)।

स्वास्थ्य परीक्षण (the health news) के दौरान विद्यालय में कुल 49 बच्चे विभिन्न बीमारी जैसे दृष्टि दोष, कान की बीमारी, दांत में कीड़े, की बीमारियों से ग्रसित मिले,बीमारी से ग्रसित उन सभी बच्चों को शनिवार के दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोहंडौर मे इलाज हेतु संदर्भित किया गया है, जहां पर दृष्टि दोष से ग्रसित बच्चों के आंखों की जांच होगी और उसके बाद उन लोगों को निःशुल्क चश्मा वितरित किया जाएगा एवं दांत के मरीज को दंत सर्जन को दिखाकर उसका इलाज कराया जाएगा। साथ ही जिन बच्चों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामापुर कोहंडौर में नहीं हो पाएगा, उन्हें जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज संदर्भित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: हत्या के मामले में फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान नेत्र परीक्षण अधिकारी सीएम शुक्ल ने बच्चों को संबोधित करते हुए हाथ धोने के बारे में बताया एवं साथ ही अपने स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें कि हम बीमार न हो इस पर बच्चों को जागरूक किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य धवल द्विवेदी ने टीम का आभार व्यक्त किया एवं कहा यह हमारे विद्यालय परिवार के लिए सौभाग्य की बात है कि शासन द्वारा गठित मेडिकल टीम द्वारा विद्यालय के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और जिन बच्चों को अपने बीमारी के बारे में स्वयं नहीं पता था जांच के बाद उसकी बीमारी के बारे में जानकारी हुई। इस मौके पर कैलाश चंद्र बरनवाल, अभय राज शुक्ल, श्रद्धा कुमारी मिश्रा सहित आदि लोग उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: Avnish Awasthi की योगी सरकार में वापसी

इसे भी पढ़ें: बारिश के बीच दीवार गिरने से 3 बच्चे समेत नौ लोगों की मौत

Spread the news