Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस की मुश्किलें एकबार फिर बढ़ती नजर आ रही है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा (sam pitroda) के विरासत टैक्स वाले बयान पर बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। सैम पित्रोदा (sam pitroda) के इस बयान पर सियासी भूचाल आ गया, वहीं खुद को घिरता देख कांग्रेस ने सैम पित्रोदा (sam pitroda) के बयान से किनारा कर लिया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा (sam pitroda) ने कहा है कि अमेरिका में, एक विरासत टैक्स है। अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45% अपने बच्चों को ट्रांसफर कर सकता है, 55% सरकार ले लेती है। यह एक दिलचस्प कानून है। इसमें कहा गया है कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे उचित लगती है।”

सैम ने आगे कहा कि भारत में, आपके पास वह नहीं है। अगर किसी की संपत्ति 10 अरब है और वह मर जाता है, तो उसके बच्चों को 10 अरब मिलते हैं और जनता को कुछ नहीं मिलता। ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को बहस और चर्चा करनी होगी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि इसका निष्कर्ष क्या होगा, लेकिन जब हम धन के पुनर्वितरण के बारे में बात करते हैं तो हम नई नीतियों और नए कार्यक्रमों के बारे में बात कर रहे होते हैं। जो लोगों के हित में हैं न कि केवल अति-अमीरों के हित में।”

बयान का सैम पित्रोदा ने किया बचाव

बयान पर बढ़ते विवाद के बीच सैम पित्रोदा ने खुद का बचाव करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “मैंने टीवी पर अपनी सामान्य बातचीत में केवल एक उदाहरण के तौर पर अमेरिका में अमेरिकी विरासत कर का उल्लेख किया था। क्या मैं ऐसे तथ्यों का उल्लेख नहीं कर सकता? उन्होंने लिखा कि मैंने कहा कि ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को चर्चा और बहस करनी होगी। मेरे इस बयान का कांग्रेस समेत किसी भी पार्टी की नीति से कोई लेना-देना नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने सवाल किया कि किसने कहा कि 55% छीन लिया जाएगा? किसने कहा कि भारत में ऐसा कुछ होना चाहिए? मेरे इस बयान से बीजेपी और मीडिया क्यों घबराई हुई है?”

बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा

सैम पित्रोदा के बयान पर बीजेपी नेता अमित मालवीय ने पटलवार करते हुए कहा, “कांग्रेस पार्टी ने भारत को बर्बाद करने की ठान ली है। उनके समर्थक सैम पित्रोदा धन पुनर्वितरण के लिए 50% विरासत कर की वकालत करते हैं। उनके इस बयान का मतलब यह है कि हम अपनी सारी मेहनत और उद्यम से जो कुछ भी बनाएंगे, उसका 50% सरकार छीन लेगी। 50% के साथ ही हम जो भी टैक्स देते हैं, वह भी बढ़ जाएगा, अगर कांग्रेस जीतती है।”

इसी क्रम में कांग्रेस पर हमला बोलते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, “कांग्रेस के फैमिली एडवाइजर राज खोल रहे हैं- उनका इरादा आपकी गाढ़ी कमाई की ‘संगठित लूट और वैध लूट’ है।”

कांग्रेस नेता जयराम ने दी सफाई

सैम पित्रोदा के बयान से पल्ला झाड़ते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि, “सैम पित्रोदा कांग्रेस सहित दुनिया भर में कई लोगों के गुरु, मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक रहे हैं। भारत के विकास में उन्होंने असंख्य, स्थायी योगदान दिया है। वह इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। सैम पित्रोदा उन मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखते हैं, जिनके बारे में वे दृढ़ता से महसूस करते हैं।

इसे भी पढ़ें: अजय सिंह की ठेकेदारी में फंसे बृजभूषण सिंह! खतरे में राजनीति

इसे भी पढ़ें: जानें श्राप और वरदान का रहस्य

Spread the news