ग्वालियर/मुरैना: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को ग्वालियर के मेला ग्राउण्ड में आयोजित समारोह में मध्य प्रदेश को 19 हजार करोड़ रुपये लागत की अनेक सौगातें प्रदान की। उन्होंने विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, वीरेन्द्र कुमार व ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा भी उपस्थित थे। बाद में केंद्रीय मंत्री तोमर ग्वालियर-सुमावली मेमू ट्रेन से सुमावली गए, जिनका रास्ते में स्वागत किया गया और सुमावली में भी लोगों ने तोमर को शुभारंभ के लिए धन्यवाद दिया।

ग्वालियर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि जिन्हें किसी ने नहीं पूछा, उस वर्ग को हम पूछते हैं और पूजते भी हैं। कुछ साल पहले तक दिव्यांगों को बेसहारा छोड़ दिया गया था। दिव्यांग कल्याण के क्षेत्र में सरकार ने महत्वपूर्ण कार्य किया है। सांकेतिक भाषा के माध्यम से दिव्यांग सुविधाएं प्राप्त करेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांग स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर ग्वालियर का नाम रोशन करेगा। यही नहीं, आज ग्वालियर से सुमावली ब्राडगेज के कार्य का लोकार्पण, मेडिकल कॉलेज ग्वालियर में 50 बिस्तर के क्रिटीकल हेल्थ केयर हेल्थ ब्लॉक शिलान्यास भी महत्वपूर्ण है। आज ग्वालियर अंचल के साथ ही प्रदेशभर के कई स्थानों में नई योजनाओं का शिलान्यास और पूर्ण कार्यों का लोकार्पण हुआ। जहां उज्जैन में विक्रमपुरी औद्योगिक टॉउनशिप का लोकार्पण हुआ, वहीं इंदौर के मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का शिलान्यास हुआ।

दिल्ली-वड़ोदरा एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत 244 किलोमीटर लंबाई के मार्ग का लोकार्पण, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के मालनपुर बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण और इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के रतलाम टर्मिनल पर अतिरिक्त सेवाओं का लोकार्पण भी महत्वपूर्ण है। सड़क परियोजनाओं में राघवगढ़-इंदौर-हरदा, बांकानेर घाट निर्माण, जीरापुर-पचोर, आष्टा बायपास और खिलचीपुर बायपास के कार्यों के लिए भूमिपूजन हुआ है। इसके साथ ही, आईआईटी, इंदौर के अकादमिक भवन के लोकार्पण सहित हॉस्टल भवन एवं लैब कॉम्प्लेक्स के शिलान्यास से विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। पीएम मोदी ने ग्वालियर और श्योपुर जिलों की जल जीवन मिशन परियोजनाओं के भूमिपूजन को इस अंचल के लिए महत्वपूर्ण सौगात बताया। विदिशा मेडिकल कॉलेज सहित बैतूल, कटनी, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, दमोह, आगर-मालवा और शाजापुर में 50 बिस्तर क्षमता के क्रिटिकल केयर हेल्थ ब्लॉक बनाने के लिए भूमिपूजन हुआ है। इनसे स्वास्थ्य क्षेत्र में नागरिकों को ज्यादा सुविधा मिलेगी।

inauguration of MEMU train

ग्वालियर से सुमावली के लिए मेमू ट्रेन को दिखाई हरी झण्डी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झण्डी दिखाकर ग्वालियर से सुमावली के लिये मेमू ट्रेन का शुभारंभ किया। लगभग 48 किलोमीटर लम्बे इस नए रेलमार्ग का निर्माण 411 करोड़ रूपए की लागत से किया गया है। यह रेलमार्ग ग्वालियर से श्योपुर तक निर्माणाधीन ब्रॉडगेज रेलवे लाइन का एक हिस्सा है, जिसके लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रयास किए थे।

पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक अधोसंरचना और अच्छी कानून व्यवस्था से प्रत्येक क्षेत्र में विकास आसान हो जाता है। किसान हों या कारोबारी या फिर साधारण नागरिक सभी फलते-फूलते हैं। एक समय था जब मध्य प्रदेश विशेषकर ग्वालियर-चंबल अंचल क्राइम और करप्शन का शिकार था, लेकिन अब यहां जीवन सुगम हो रहा है। समृद्धि का मार्ग आसान हुआ है। सामाजिक क्षेत्र में भी अन्याय और अत्याचार के स्थान पर विकास की ललक देखने को मिल रही है। सरकार ने सामाजिक न्याय के साथ लोगों की समस्याओं को हल करने और उनकी सुनवाई के माध्यम मजबूत बनाए हैं। आज के युवाओं ने दुरावस्था का वह समय नहीं देखा, प्रगतिशील मध्यप्रदेश ही देखा है। ग्वालियर अंचल में अनेक कार्यों के साथ ही प्रदेश के विभिन्न स्थानों को 19 हजार करोड़ की सौगातें मिली हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को अनेक क्रांतिवीर देने वाले ग्वालियर अंचल की धरती एक प्रेरणा स्थल है। यहां राष्ट्र रक्षा के लिए देशभक्तों ने अपने को खपा दिया। इस धरती से करीब सवा दो लाख हितग्राहियों को दीवाली और धनतेरस के पहले ही गृह प्रवेश का सौभाग्य मिला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर खुलेंगे। भारत विश्व में एक ताकत बन रहा है। शीघ्र ही भारत विश्व की तीन प्रथम अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा।

इसे भी पढ़ें: अहिंसा लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत

सपनों के अनुरूप मिल रहा मकान

पीएम मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रत्येक क्षेत्र में लोगों का कल्याण सुनिश्चित किया है। करीब चार करोड़ लोगों को अपना घर मिला है। मध्य प्रदेश में भी लाखों लोगों को अपने मकान का सपना पूरा करने का अवसर मिला है। आवास निर्माण में महत्वपूर्ण बात यह है कि हितग्राही को अपने सपनों के अनुरूप मकान बनाने का अवसर मिला है। जैसे-जैसे मकान के निर्माण का र्का पूर्ण होता जाता है, हितग्राही के खाते में राशि डालने का कार्य भी होता है। इन मकानों के साथ टॉयलेट सुविधा, बिजली और उज्जवला गैस कनेक्शन एवं नल से जल का लाभ भी दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में घरों की रजिस्ट्री ज्यादातर महिलाओं के नाम हो रही है। उम्मीद की जाना चाहिए कि इन घरों में आने के बाद सभी परिवार बच्चों को पढ़ाएंगे और उन्हें कौशल सिखाएंगे। कार्यक्रम में राज्य सरकार के मंत्रि नरोत्तम मिश्र, गोपाल भार्गव, तुलसीराम सिलावट, यशोधरा राजे सिंधिया, राजेन्द्र शुक्ला, प्रभुराम चौधरी, महेन्द्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, अरविंद भदौरिया, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, भारत सिंह कुशवाह, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, संध्या राय और केपी सिंह यादव भी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: लाल बहादुर जैसा ‘लाल’ होना गौरव की बात

Spread the news