Lucknow News: नगर पंचायत बख्शी का तालाब के वार्ड संख्या दो में निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। बख्शी का तालाब स्थित रोशनी आई केयर एवं नेत्र चिकित्सा संस्था के द्वारा निशुल्क नेत्र शिविर लगाया गया जिसमें गांव की महिलाओं बच्चों एवं बुजुर्गों की आंखों की जांच निशुल्क की गई तथा उन्हें दवाइयां भी निशुल्क वितरित की गई।

बख्शी का तालाब नगर पंचायत भौली गांव के निवासी एवं शिक्षाविद् डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि हमारे निज गांव में विभिन्न संस्थाओं द्वारा नेत्र शिविर तथा चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाता है जिससे गांव के लोग समय-समय पर लाभान्वित होते रहते हैं। नेत्र शिविर का आयोजन कर रहे गौरव शर्मा ने बताया कि सुबह 11:00 बजे से शिविर प्रारंभ हुआ था शाम 4:00 बजे तक 110 से अधिक नेत्र रोगियों के आंखों की जांच की गई तथा उन्हें निशुल्क दवाइयां वितरित की गई। शिविर में नगर पंचायत अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह गप्पू भौली गांव के निवासी नागेंद्र सिंह कल्लू सहित कई समाजसेवियों ने अपना योगदान दिया।

Lucknow News: कृषि महाविद्यालय में लोकबंधु की मनाई गई पुण्यतिथि

Lucknow News: बख्शी का तालाब स्थित चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय में लोकबंधु राजनारायण के पुण्यतिथि पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया तथा उनके विचारों पर चर्चा हुई। महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि लोकबंधु राजनारायण का बाबू भगवती सिंह से बहुत अच्छे संबंध थे उन्होंने एक बार चर्चा में बताया था कि वर्ष 1939-44 काशी हिंदू विश्वविद्यालय के राज नारायण जी छात्र थे और छात्रसंघ अध्यक्ष भी।

उन्होंने अपने विद्रोही तेवरों से स्वतंत्रता आंदोलन को कुछ ऐसी तीखी धार दी कि ब्रिटिश सरकार हिल उठी। उस दौर में पांच हजार के इनाम के साथ उनकी जिंदा या मुर्दा गिरफ्तारी का परवाना जारी हुआ। इसी बीच वह गिरफ्तार हुए और उन्हें जेल भेज दिया गया। बाबू भगवती सिंह कहते थे कि लोकबंधु के नाम से चर्चित राजनारायण का यह पहला आंदोलन और पहली जेल यात्रा थी।

इसे भी पढ़ें: नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कवि सम्मेलन का आयोजन

इसके बाद तो स्वतंत्रता मिलने के बाद भी उनके विद्रोही तेवरों ने आजीवन चैन से बैठने नहीं दिया। संघर्ष यात्रा के दौरान उन्होंने लगभग सात सौ आंदोलनों का नेतृत्व किया, करीब 80 बार जेल गए। कृषि महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी शिवमंगल चौरसिया जितेन्द्र बाजपेई, हयात सिंह, शिव बहादुर सिंह चौहान, रणजीत सिंह, प्रदीप कुमार सिंह, राम नरेश यादव, हॉस्टल अधीक्षक मनोज कुमार सिंह सहित सभी लोगों ने उनकी मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओ ने भी उनकी मूर्ति पर पुष्प अर्पित किए।

इसे भी पढ़ें: चलती बस में ड्राइवर को हार्ट अटैक, कार से टक्कर में 9 लोगों की मौत

Spread the news