Lucknow: लखनऊ और आसपास के ज़िलों में ऐसी बेशुमार बेटियां हैं जो बड़े सपने संजोए हैं, परन्तु घरेलु हालात चलते उन्हें आगे अपनी पढ़ाई जारी रखने में बाधा आ रही है। लखनऊ की समाजसेवी संस्थान अम्बर फाउंडेशन ने एक बड़ी पहल करते हुए ध्येय कोचिंग के साथ मिलकर कलेक्टर बिटिया प्रोग्राम प्रारंभ किया है, जिसके माध्यम से गरीब घर की होनहार बच्चियों को फ्री कोचिंग देकर उनके कलेक्टर बनने के सपने को पूरा करने की कोशिश की जाएगी, ताकि उनके सपने को पूरा करने में उनके घर की आर्थिक स्थिति रूकावट न बने। कलेक्टर बिटिया के तहत अम्बर फाउंडेशन और ध्येय कोचिंग 300 होनहार बच्चियों का चयन करके उन्हें फ्री कोचिंग देंगे।

इस संदर्भ में लखनऊ और आसपास के 8 शहरों जौनपुर, बलरामपुर, गोंडा, लखीमपुर, प्रयागराज, सीतापुर, गोला और जलालपुर में एपटीट्यूड टेस्ट का आयोजन किया गया, जिसमें 3000 से अधिक बच्चियों ने हिस्सा लेकर अपने सपनों को दिशा देने की राह में पहला क़दम बढ़ाया। केवल लखनऊ के अलीगंज में 600 से अधिक बेटियों ने इस एपटीट्यूड टेस्ट में हिस्सा लिया। यह सब बच्चियां गरीब परिवारों से थीं, जो स्वयं सिविल सर्विसेज़ कोचिंग की भारी फीस भर पाने में असमर्थ थीं।

इसे भी पढ़ें: खुशबू को डेढ़ महीने बाद उसके घर वालों ने किया किडनैप

अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास का कहना है कि इन सब बच्चियों की आंखों में बड़े सपने थे, जिनको वे इस मुफ्त कोचिंग के माध्यम से पूरा होते देख रही थीं। उन्होंने कहा कि हालांकि ये सब बच्चियां होनहार हैं, परन्तु पारिवारिक स्थिति ठीक न होने के कारण आगे की पढ़ाई बाधित हो रही है। इनमें से 300 बच्चियों का चयन करके उन्हें फ्री कोचिंग दी जाएगी, ताकि ये बच्चियां कलेक्टर बनने के सपने को साकार कर सकें। अम्बर फाउंडेशन के कामों पर विस्तृत जानकारी देते हुए वफा अब्बास ने बताया कि लखनऊ के गोमती नगर स्थित आई लाइफ सेन्टर अस्पताल में मोतियाबिन के 70 आपरेशन किए गये, जिन आपरेशनों का तमाम खर्च अम्बर फाउंडेशन ने उठाया।

इसे भी पढ़ें: मैं नहीं गिरा

Spread the news