Katrina Kaif: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के बाद अब फिल्म ‘टाइगर-3’ (Tiger 3) अभिनेत्री कैटरीना कैफ भी डीपफेक का शिकार (Katrina Kaif deepfake controversy) हो गई हैं। किसी ने फिल्म में दिए गए उनके सीन के साथ छेड़छाड़ करके उन्हें और बोल्ड बना दिया है। बता दें कि बीते दिनों कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने अपनी आने वाली फिल्म टाइगर-3 (Tiger 3) के टॉवल फाइट सीन वाली तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। अब उनकी इस तस्वीर को एडिट कर सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जो तेजी से वायरल हो रही है। डीपफेक (deepfake) तस्वीर में कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के कपड़ों के साथ छेड़छाड़ की गई है। वहीं कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की वायरल हो रही इस तस्वीर पर उनके उनके फैंस डीपफेक (deepfake) को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

गौरतलब है कि कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की यह तस्वीर फिल्म ‘टाइगर-3’ (Tiger 3) की है। जिसमें वह टॉवल लपेटकर फाइट करती नजर आ रही हैं। किसी ने कैटरीना की इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर उसे काफी बोल्ड कर दिया है। एक्ट्रेस की यह तस्वीर सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है। बता दें कि इससे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का डीपफेक वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ था। जिसपर अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड सेलेब्स ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के बढ़ते दुरुपयोग पर नाराजगी जाहिर की थी।

बता दें कि एक्ट्रेस कैटरीना कैफ ने पिछले दिनों वर्कआउट के बीटीएस शेयर किए थे। इस दौरान उन्होंने कैप्शन भी लिखा था, जिसमें उन्होंने अपने फैंस को बताया कि शूटिंग के दौरान शरीर में दर्द होने के बावजूद भी वो फिल्म में लगातार काम करती रहीं। उन्हीं बीटीएस वीडियो और तस्वीरों में ये टॉवल फाइट सीन भी शामिल था।

डीपफेक वीडियो पर रश्मिका ने तोड़ी चुप्पी

ज्ञात हो कि 6 नवंबर की सुबह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को ब्लैक डीप नेक ड्रेस में एक कमरे में एंटर करते दिखाया गया है। हालांकि यह वीडियो किसी और का है, जिसमें रश्मिका मंदाना को वल्गर तरीके से मॉर्फ किया गया है। रश्मिका मंदाना ने इस वीडियो पर चुप्पी तोड़ते हुए साफ किया है कि यह उनका वीडियो नहीं है। उन्होंने ट्विटर पर साइबर पुलिस को टैग करते हुए मदद की मांग की है।

https://twitter.com/ttjktyrt/status/1721462494290723317?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1721462494290723317%7Ctwgr%5Efef3c5cd14ad172816deff42bb47772530c5fc28%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fnewschuski.com%2Frashmika-mandanna-deepfake-controversy-artificial-intelligence%2F

रश्मिका मंदाना ने अपने ट्ववीट में लिखा, ‘मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए बुरा लग रहा है। मुझे खुद से जुड़े स्प्रेड किए जा रहे डीपफेक वीडियो पर बात करनी पड़ी। ऐसा कुछ भी काफी डरावना है। यह न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए है, क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने सपोर्ट करने वालों को शुक्रिया अदा करते हुए लिखा कि एक महिला और एक्टर होने के चलते मैं अपने परिवार, दोस्तों और वेल विशर्स का शुक्रिया अदा करती हूं, जो मेरे साथ हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में होती, मैं सोच भी नहीं सकती उस समय मैं इसको कैसे हैंडल करती।

इसे भी पढ़ें: डीपफेक वीडियो वायरल होने पर रश्मिका ने मांगी साइबर पुलिस से मदद

डीपफेक वीडियो क्या है?

गौरतलब है कि डीपफेक एक तरह का सिंथेटिक मीडिया है। इसमें एआई के सहयोग से किसी फोटो या वीडियो को किसी और के चेहरे से मॉर्फ किया जा सकता है। फिलहाल रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वारल होने के बाद अमिताभ बच्चन समेत कई दिग्गज हस्तियों ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

इसे भी पढ़ें: Tiger 3 में कैटरीना का कातिलाना अंदाज

Spread the news