Rashmika Mandanna: तकनीकी ने जहां चीजों को आसान बनाया है, वहीं नई चुनौतियों को भी पैदा किया है। तकनीक इतना एडवांस हो चुका है कि एक तरफ जहां लोगों की निजता के साथ खिलावाड़ किया जा रहा है, वहीं इसका गलत इसतेमाल कर लोगों को बदनाम करने का खेल शुरू हो गया है। रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna Deepfake Controversy) का वायरल हो रहा वीडियो इसका ताजा उदाहरण है, जिसमें टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) के बाजार में आने से नए तरह की चुनौतियां लगातार बढ़ती जा रही है। रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से जहां उनकी छवि धूमिल हुई है, वहीं उनके समर्थकों में इसकों लेकर जबरदस्त आक्रोश है।

https://twitter.com/pooja99sharma/status/1721509617963020567

डीपफेक वीडियो पर रश्मिका ने तोड़ी चुप्पी

बता दें कि सोमवार सुबह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को ब्लैक डीप नेक ड्रेस में एक कमरे में एंटर करते दिखाया गया है। हालांकि यह वीडियो किसी और का है, जिसमें रश्मिका मंदाना को वल्गर तरीके से मॉर्फ किया गया है। रश्मिका मंदाना ने इस वीडियो पर चुप्पी तोड़ते हुए साफ किया है कि यह उनका वीडियो नहीं है। उन्होंने ट्विटर पर साइबर पुलिस को टैग करते हुए मदद की मांग की है।

इसे भी पढें: जानें किस कानून के तहत उर्फी जावेद हुईं गिरफ्तार, पूनम को भी जाना पड़ा था जेल

रश्मिका मंदाना ने अपने ट्ववीट में लिखा, ‘मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए बुरा लग रहा है। मुझे खुद से जुड़े स्प्रेड किए जा रहे डीपफेक वीडियो पर बात करनी पड़ी। ऐसा कुछ भी काफी डरावना है। यह न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए है, क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने सपोर्ट करने वालों को शुक्रिया अदा करते हुए लिखा कि एक महिला और एक्टर होने के चलते मैं अपने परिवार, दोस्तों और वेल विशर्स का शुक्रिया अदा करती हूं, जो मेरे साथ हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में होती, मैं सोच भी नहीं सकती उस समय मैं इसको कैसे हैंडल करती।

https://twitter.com/ttjktyrt/status/1721462494290723317

डीपफेक वीडियो क्या है?

गौरतलब है कि डीपफेक एक तरह का सिंथेटिक मीडिया है। इसमें एआई के सहयोग से किसी फोटो या वीडियो को किसी और के चेहरे से मॉर्फ किया जा सकता है। फिलहाल रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वारल होने के बाद अमिताभ बच्चन समेत कई दिग्गज हस्तियों ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

इसे भी पढें: रवि प्रकाश वर्मा ने बेटी के साथ ज्वाइन की कांग्रेस, सपा को लगा झटका

Spread the news