JEE Advanced 2024: आईआईटी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) मद्रास ने विभिन्न आईआईटी में संचालित होने वाले बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (BE/BTech) व अन्य टेक्निकल कोर्सेस में वर्ष 2024 में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 2024 की तारीख (JEE Advanced 2024 Exam Date) की घोषणा कर दी है। संस्थान की ओर 23 नवंबर, 2023 को जारी जेईई एडवांस 2024 परीक्षा कार्यक्रम (Schedule) के अनुसार परीक्षा का आयोजन 26 मई को किया जाएगा।

इन तारीखों के बीच होगा आवेदन

आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस परीक्षा तिथि (JEE Advanced 2024 Exam Date) की घोषणा के साथ ही परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तारीखों का भी एलान कर दिया है। आधिकारिक सूचना के मुताबिक, आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए जेईई मेन 2024 में टॉप 2.5 लाख रैंक ( बीते वर्ष की क्राइटेरिया के मुताबिक) प्राप्त किए कैंडिडेट्स अपना पंजीकरण 21 अप्रैल से 6 मई तक कर सकेंगे। इसी अवधि के दौरान ही आवेदकों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा। वहीं प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र 17 मई से परीक्षा तिथि तक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।

जेईई एडवांस का परीक्षा कार्यक्रम (JEE Advanced 2024 Schedule)

जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए 21 अप्रैल, 2024 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार 6 मई तक ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन 2024 के लिए 21 अप्रैल से 6 मई तक शुल्क जमा किया जा सकेगा। जेईई एडवांस एडवांस 2024 के लिए प्रवेश पत्र 17 मई से ऑनलाइन डाउनलोड किए जा सकेंगे और 24 मई को परीक्षा होगी।

इसे भी पढ़ें: सूझ-बूझ कर कदम बढ़ाओ

JEE Advanced 2024 Eligibility: जेईई एडवांस योग्यता की घोषणा जल्द इंफॉर्मेशन बुलेटिन

आईआईटी मद्रास की तरफ से जारी शेड्यूल में जेईई एडवांस 2024 में सम्मिलित होने के लिए योग्यता जारी नहीं की है। अनुमान है कि संस्थान की तरफ से परीक्षा के लिए इंफॉर्मेशन बुलेटिन जल्द ही जारी किया जा सकता है, जिसमें योग्यता मानदंडों का भी ऐलान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: भगवान कृष्ण के दर्शन और भी दिव्य रूप में होंगे

Spread the news