Israel-Hamas War: इजराइल-हमास के बीच युद्ध विराम पर सहमति बन गई है। 47 दिनों की जंग में हुई भारी तबाही के बाद गाजा में शांति बहाली की दिशा में पहला कदम उठ चुका है। इजरायली कैबिनेट ने हमास के साथ जारी जंग में सीजफायर को मंजूरी दे दी है। हमास इसके बदले में इजरायल के 50 बंधकों को छोड़ेगा। बता दें कि हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल में अचानक हमला बोलकर कई लोगों की हत्या कर दी थी। इस दौरान आतंकियों ने महिलाओं और बच्चों समेत करीब 240 लोगों को किडनैप कर लिया था।

इजरायल सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, अगले 4 दिनों में हमास इन बंधकों को रिहा करेगा। बंधकों के रिहा होने तक युद्ध विराम जारी रहेगा। इजरायल की तरफ से हमला पूरी तरह से बंद रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक हमास जिन बंधकों को रिहा करेगा उनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। बंधकों को 10 से 12 के समूह में रिहा किया जा सकता है। तेल अवीव की मीडिया के मुताबिक, जिन बंधकों को रिहा किया जाएगा, उनमें 30 बच्चे, 8 माएं और 12 महिलाएं शामिल हैं।

Israel Hamas War

इजरायल की तरफ से कहा गया है कि इजरायली सरकार सभी अपहृत लोगों को घर लाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने आज रात इस लक्ष्य को हासिल करने के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी, जिसके तहत कम से कम 50 इजरायलियों को रिहा किया जाएगा। इनमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। चार दिनों की अवधि में इन बंधकों को रिहा किया जाएगा, इस दौरान लड़ाई में शांति रहेगी।

इसे भी पढ़ें: एसबीआई पीओ प्रीलिम एग्जाम रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

रिहाई के बदले बढ़ जाएगा सीजफायर

इजरायल की तरफ से कहा गया है कि हमास अगर 50 के अलावा 10 और बंधकों को छोड़ता है तो सीजफायर की मियाद एक दिन और बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि हमास के पास अभी इजरायल के 240 बंधक मौजूद हैं। यानी कि हमास अगर 50 के अलावा 10 और इजरायली बंधकों को छोड़ता है तो इजरायल की तरफ से सीजफायर को एक दिन और बढ़ा दिया जाएगा। माना जा रहा है कि कतर अमेरिका के कूटनीतिक प्रयासों के चलते युद्ध विराम का रास्ता निकल पाया है। करीब 7 हफ्तों से जारी युद्ध को रोकने के लिए कूटनीतिक हलचल चल रही थी। युद्ध विराम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अहम रोल निभाया है।

वहीं खबर है कि इजराइल भी अपने 50 बंधकों की रिहाई के बदले 150 फिलिस्तीनी को छोड़ेगा। फिलहाल इजरायल सरकार की तरफ से जारी बयान में इसकी पुष्टि नहीं की गई है। सीजफायर की शर्तों में अभी भी अस्पष्टता की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों की मानें तो इजराइल से रिहा होने वाले 150 फिलिस्तीनियों में महिलाएं और नाबालिग शामिल हैं। इनमें अधिकतर वेस्ट बैंक और पूर्वी जेरुशलम के रहने वाले हैं। ये लोग लंबे समय से इजरायल की जेलों में बंद हैं। इजरायल ऐसे 150 लोगों को वापस लौटने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: National Herald Case में ED की बड़ी कार्रवाई

Spread the news