फरीदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को फरीदाबाद में देश के सबसे बड़े अमृता अस्पताल का उद्घाटन (Inauguration of Amrita Hospital) कर जनता को समर्पित किया। इस मौके पर माँ अमृता आनंदमयी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल मौजूद रहे। पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि अमृत काल की इस प्रथम बेला में मां के आशीर्वाद का अमृत देश (Inauguration of Amrita Hospital) को मिल रहा है।

फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा (Inauguration of Amrita Hospital) संस्थान प्रतिष्ठित हो रहा है। यह बिल्डिंग और टेकनॉलिजी से जितना आधुनिक है सेवा, संवेदना और आध्यात्मिक चेतना के हिसाब से भी उतना ही अलौकिक है। यहां आधुनिकता और अध्यामिकता का समागम देखने को मिल रहा है। यह गरीबों के लिए सुलभ और सस्ते इलाज का माध्यम बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सेवा के इतने बड़े महायज्ञ के लिए वे अम्मा के आभारी हैं।

मिलेगी उपचार की सुविधा

प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई की देश की दूसरी संस्थाओं के लिए ये प्रकल्प आदर्श बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमृता अस्पताल के शुरू होने से ना केवल फरीदाबाद और हरियाणा राज्य के लोगों सुविधा मिलेगी बल्कि दिल्ली एनसीआर की पूरी आबादी को भी यहां उपचार की सुविधा मिलेगी।

अंत्योदय दर्शन के साथ योजनाओं का संचालन

वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मां अमृता आनंदमयी का स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का हरियाणा से एक अलग लगाव है, उसी लगाव और प्रेम के चलते प्रधानमंत्री के आज के आगमन को पूरा प्रदेश आशीर्वाद के रूप में ग्रहण करता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में देश आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री गरीब एवं अभावग्रस्तों की चिंता करते हुए अंत्योदय दर्शन के साथ योजनाओं का संचालन कर रहे हैं, जो सराहनीय है।

Inauguration of Amrita Hospital

गरीबों के सिर पर छत प्रदान करना, उनके स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना की शुरुआत करना और उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना तथा हर घर नल स जल जैसी योजनाओं की शुरुआत करना अंत्योदय दर्शन का एक बड़ा उदाहरण है। ऐसी योजनाओं के कारण आज हर देशवासी के मन में यह विश्वास है कि हर कठिनाई में प्रधानमंत्री उनके साथ खड़े हैं।

हरियाणा के लोग होंगे लाभान्वित

मनोहर लाल ने कहा कि अम्मा द्वारा 2016 में लगाया गया यह पौधा आज एक वटवृक्ष के रूप में खड़ा हुआ है। यह केवल एक अस्पताल का उद्घाटन नहीं बल्कि गरीबों की सेवा के लिए किया जाने वाला यज्ञ है। यह प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत की कल्पना को आगे बढ़ाएगा। निश्चित तौर पर हरियाणा के लोग इससे लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्मां ने दक्षिण भारत के बाद उत्तर भारत में अस्पताल के निर्माण के लिए फरीदाबाद को चुना इसके लिए प्रदेश उनका आभारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से हरियाणा आगे बढ़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: बिहार से झारखंड तक ताबड़तोड़ छापे, लाल हुई आरजेडी

वर्ष 2014 में प्रदेश में 7 मेडिकल कालेज थे, जो अब 13 हो गए हैं। आने वाले समय में इस कॉलेज समेत 9 मेडिकल कॉलेज और खोले जाएंगे। प्रदेश में हर जिले में मेडिकल कॉलेज होगा। वहीं प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना का लाभ 21 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचा जाएगा।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, गृह मंत्री अनिल विज, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री रणजीत सिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांढा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, स्थानीय विधायक राजेश नागर, विधायक नयनपाल रावत, विधायक मोहन लाल बड़ौली, राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, अमृता अस्पताल के निदेशक डॉ. संजीव सिंह सहित कई राजदूत और गणमान्य मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: जो जानते हैं वह सब दर्ज कराइये, भाषा, भारत और भविष्य

20 हजार रिश्वत लेते दारोगा-सिपाही गिरफ्तार

दुष्कर्म के आरोपी को दस वर्ष का कठोर कारावास की सजा

Spread the news