Honeytrap: सोशल मीडिया जितना सशकत माध्यम है, उतना घतरनाक भी साबित हो रहा है। सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाकर जहां लोग हिंसक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं, वहीं हनीट्रैप में फंसाकर सुरक्षा से जुड़े लोगों से जानकारी तक लीक करा ले रहे हैं। आलम यह है कि न्यूड वीडियो काल के जरिए लोगों से वसूली का खेल जारी है। ताजा माला उत्तर प्रदेश के बरेली जनपद से सामने आया है। यहां एक रिटायर्ड कर्नल को हनीट्रैप का शिकार बनाकर लाखों की वसूली की गई है। आरोप है कि रिटायर्ड कर्नल से शिकायत के नाम पर कथित आईपीएस के जरिए 2.30 लाख रुपये की ठगी कर ली गई। बरेली एसएसपी से पूरे मामले की शिकायत की गई, जिसके बाद पांच आरोपियों के खिलाफ थाना बारादरी में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल आरोपी पुलिस की गिरफ्त से अभी दूर ही हैं।

रिटायर्ड कर्नल के मुताबिक 24 सितंबर की रात करीब 10 बजे उनके मोबाइल पर एक वीडियो कॉल आई। उस वक्त वह बाथरूम में थे, लौटने के बाद जब उन्होंने कॉल बैक की तो दूसरी तरफ से वीडियो में न्यूड लड़की नजर आई। यह देखकर वह हैरान रह गए और कॉल कट कर दी। कई बार कॉल आने पर उन्होंने उस नंबर को ब्लॉक कर दिया। इसके बाद 26 सितंबर को उनके पास एक अन्य नंबर से कॉल आई, जिसमें उनके खिलाफ शिकायत मिलने की बात कही गई। कॉल करने वाले ने खुद को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच से खुद को आईपीएस प्रेम प्रकाश बताया।

इसके बाद उसने वीडियो के बारे में उनसे पूछताछ शुरू कर और कहा कि वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने से रोक रखा है। उसने बदनामी से बचने के लिए रिटायर्ड कर्नल को राहुल शर्मा नाम के व्यक्ति का नंबर देकर उससे संपर्क करने को कहा। रिटार्यड कर्नल ने जब राहुल से संपर्क किया तो उसने वीडियो डिलीट करने के नाम पर 2.30 लाख रुपये की डिमांड कर दी। इज्जत बचाने के लिए रिटायर्ड कर्नल ने उसे पैसे भी दे दिए।

इसे भी पढ़ें: अहिंसा लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत

पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज

रिटायर्ड कर्नल ने बरेली के एसएसपी से मिलकर मामले की शिकायत की। उसके बाद एसएसपी ने रिटायर्ड आईपीएस समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए, जिसपर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही है। रिटायर्ड कर्नल का आरोप है पैसा देने के बाद ठगों ने न्यूड लड़की के सुसाइड करने की बात कह कर और पैसों की डिमांड की गई, साथ में आई फोन 14 प्रो देने की बात कही गई। इसके लिए संजय अरोड़ा डीआईजी क्राइम ब्रांच, यूट्यूब के सोशल मीडिया मैनेजर राहुल शर्मा, समेत अन्य लोग अज्ञात नंबरों से फोन करके परेशान करने लगे।

इसे भी पढ़ें: पूर्व जिला समर्थकों ने दो मासूम समेत पूरे परिवार को उतारा मौत के घाट

Spread the news