रांची: चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली करना पुलिसवालों को भारी पड़ने लगा है। अवैध वसूली से लोग इस कदर तंग आ चुके हैं कि अब उन्हें पुलिसकर्मियों पर हमला बोलने में भी कोई संकोच नहीं रह गया है। हरियाणा में अवैध खनन को पकड़ने गए डीएसपी की हत्या के बाद अब झारखंड की राजधानी रांची में वहन चेकिंग के दौरान अपराधी ने महिला सब इंस्पेक्टर को वाहन से कुचल कर फरार हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस ने सघन चेकिंग अभियान चलाकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह करीब 3 बजे रांची के तुपुदाना ओपी की इंचार्ज संध्या टोपनो वाहनों की चेकिंग कर रही थीं। इसी बीच एक पिकअप वैन वहां आई, उन्होंने उसको रुकने का इशारा किया लेकिन ड्राइवर ने गाड़ी रोकने की जगह संध्या के ऊपर चढ़ा दी और फरार हो गया। इसके बाद संध्या को आनन-फान में अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें: PWD तबादला में हुई धांधली में एक्शन

घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए और आरोपी की तलाश शुरू कर दी। पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद आरोपी को पकड़ लिया गया। रांची के एसपी सिटी अंशुमान कुमार के मुताबिक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और साथ ही उसकी गाड़ी को भी सीज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किया गया शख्स और गाड़ी क्या किसी तस्करी या अवैध काम में शामिल थे, इसकी जांच की जा रही है। जानकारों की मानें तो कमिशन के दम पर पुलिसकर्मी ही हर अवैध काम को करवाते हैं। इमानदार अफसरों के आने या फिर कमिशन को और बढ़ाने के लिए अवैध धंधों में लिप्ट लोगों को चेकिंग के नाम पर परेशान किया जाने लगता है। इसी का नतीजा कि वसूली से तंग आकर अवैध धंधों में लिप्त लोग पुलिसकर्मियों पर हमला करने में भी कोई संकोच नहीं कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: बुन्देलखण्ड को बनाया जाएगा खेती का हब

Spread the news