मुंबई: महाराष्ट्र में चल रहे सियासी घमासान के बीच एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। अचानक से मुख्यमंत्री के तौर पर एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नाम आने से हर कोई हैरान है। क्योंकि इससे पहले देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के नाम पर कयासबाजी चल रही थी। लेकिन बीजेपी ने अचानक से एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नाम का एलान करके हर किसी को चौंका दिया। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। शिंदे ने मराठी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि देंवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने ही मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे के नाम का एलान किया था। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि वह खुद सरकार में नहीं होंगे और बाहर से मदद करेंगे। उनके इस एलान के बाद में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने खुद मीडिया के सामने आकर कहा कि पार्टी चाहती है कि वह उपमुख्यमंत्री बनें।

गौरतलब है कि पांच वर्षों तक महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री रहने वाले देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जब वह शपथ लेने के लिए आगे बढ़े तो उनके समर्थन में विधायकों ने नारेबाजी की।दिलचस्प है कि एकनाथ शिंदे ने 40 शिवसेना के विधायकों के साथ कुल 50 विधायक होने का दावा किया है। जबकि भाजपा के 106 विधायक हैं। शपथ ग्रहण के दौरान एकनाथ शिंदे का परिवार भी राजभवन में मौजूद था। काबिले गौर है कि इससे पहले उद्धव सरकार में एकनाथ शिंंदे कैबिनेट मंत्री थे। वहीं शपथ ग्रहण में शिवसेना के विधायक शामिल नहीं हो सके। क्योंकि बागी विधायक मौजूदा समय गोवा के होटल में ठहरे हुए हैं। फिलहाल शपथ के दौरान उन लोगों ने होटल में ही जश्न मनाकर खुशी जाहिर की। भाजपा के नेता शपथ ग्रहण में शामिल रहे।

इसे भी पढ़ें: फ्लोर टेस्ट में सियासी भूचाल

फडणवीस के त्याग की नड्डा ने की तारीफ

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने देवेंद्र फडणवीस के त्याग की तारीफ करते हुए कहा कि एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस को बधाई। उन्होंने कहा कि इससे यह सिद्ध हो गया कि बीजेपी के मन में कभी मुख्यमंत्री पद की लालसा नहीं थी। वर्ष 2019 के चुनाव में स्पष्ट जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं देवेंद्र फडणवीस को मिला था। उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद के लालच में हमारा साथ छोड़कर विपक्ष के साथ सरकार बनाई थी।

इसे भी पढ़ें: ‘चिकित्सक ने ठाना है, बेटियों को बचाना है’

Spread the news