उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) में टेलर कन्हैया लाल की हत्या मामले (Kanhaiya murder case) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा एक्शन लेते हुए वहां के आईजी और एसपी को हटा दिया है। इससे पहले गुरुवार को सीएम गहलोत कन्हैया लाल के घर पहुंचकर उसके परिजनों से मुलाकात की थी। वहीं आज एकबार फिर उदयपुर (Udaipur) में प्रशासन की अग्निपरीक्षा है, क्योंकि यहां शुक्रवार को जुमे की नमाज के साथ साथ उदयपुर रथयात्रा (Udaipur Rath Yatra) होनी है। ऐसे में प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिया है। इसी के साथ ही राजस्थान में इंटरनेट सेवा शाम 5 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।

कन्हैया लाल की निर्मम हत्या के मामले में अशोक गहलोत सरकार के सख्त तेवर का असर दिखने लगा है। उधर, हत्या में शामिल दोनों आरोपियों को अजमेर जेल शिफ्ट कर दिया गया है। गहलोत सरकार ने उदयपुर एसपी मनोज कुमार का तबादला कर कमांडेंट द्वितीय बटालियन, आरएसी, कोटा में कर दिया है। आईजीपी उदयपुर हिंगलाज दान का तबादला कर उन्हें आईजीपी नागरिक अधिकार जयपुर भेज दिया गया है। वहीं, प्रफुल्ल कुमार को आईजीपी उदयपुर बनाया गया है। इसी क्रम में विकास शर्मा को उदयपुर का नया एसपी बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: कन्हैयालाल की हत्या जुड़ा पाकिस्तानी कनेक्शन

गौरतलब है कि मंगलवार को भीलवाड़ा निवासी 38 साल के रियाज अटारी और उदयपुर के रहने वाले 39 वर्षीय गौस मोहम्मद ने टेलर कन्हैयालाल की दुकान में घुसकर धारदार हथियार से गर्दन काटकर हत्या कर दी। पैगंबर मोहम्मद साहब पर टिप्पणी करने वाली बीजेपी की पूर्व प्रक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन की वजह से जेहादियों ने उसे मौत के घाट उतार दिया गया। बताया जा रहा है कि रियाज एक वेल्डर है और हत्या में इस्तेमाल हथियार को उसने इस विवाद से काफी पहले तैयार किया था।

बता दें टेलर की हत्या करने के बाद उदयपुर से भागे आरोपियों को राजस्थान पुलिस ने राजसमंद जिले में नाकाबंदी करके गिरफ्तार कर लिया था। दोनों आरोपी अजमेर शरीफ दरगाह की तरफ जा रहे थे और वहां एक और वीडियो शूट करने वाले थे। बता दें कि कन्हैया की हत्या के तत्काल बाद इन्होंने हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए वीडियो वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए वायरल कर दिए थे। एक और वायरल वीडियो में ये लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दे रहे हैं। फिलहाल इस घटना के बाद राजस्थान में उबाल आ गया है। लोग घटना के विरोध में उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें: शिंदे ने सीएम तो फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की ली शपथ

Spread the news