चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य के लोगों को दी गई ‘गारंटी’ को पूरा कर रही है। उन्होंने शुक्रवार को एलान किया कि पंजाब के हर घर को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। आप सरकार ने इससे पहले एक जुलाई से हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी। सीएम भगवंत मान ने एक ट्वीट में कहा है कि पिछली सरकारें चुनाव के दौरान वादे करती थीं। वादे पूरे होने में पांच वर्ष बीत जाते थे। लेकिन हमारी सरकार ने पंजाब के इतिहास में एक नई मिसाल कायम की है। आज हम पंजाबियों को दी गई एक और गारंटी को पूरा करने जा रहे हैं। शुक्रवार से पंजाब के हर एक परिवार को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

आप नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब लोगों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने वाला दिल्ली के बाद पंजाब दूसरा राज्य बन गया है। चड्ढा ने ट्वीट किया कि आज एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि पंजाब दिल्ली के बाद दूसरा राज्य बन गया है जहां मुफ्त में जीवन रेखा बिजली मिलती है। पंजाबियों को ‘केजरीवाल दी पहली गारंटी’ एक वास्तविकता बन गई है।

इसे भी पढ़ें: सीएम गहलोत ने आईजी व एसपी को हटाया

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने 27 जून को आप-सरकार का पहला बजट पेश करते हुए कहा था कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने से सरकारी खजाने पर 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। आप सरकार 1 जुलाई से पंजाब के सभी नागरिकों को प्रति माह 300 यूनिट घरेलू बिजली आपूर्ति मुफ्त प्रदान करके पंजाब के लोगों को दी गई अपनी पहली गारंटी को पूरा कर रही है। इससे पंजाबियों को बड़ी राहत मिलेगी, जो अत्यधिक शराब की मार झेल रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने पहले से ही इस योजना को फालतू खर्च में कटौती करके और स्वयं के कर राजस्व में वृद्धि के माध्यम से वित्तपोषित करने की योजना बनाई है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया ‘सत्याग्रह’

Spread the news