लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (I.E.O.-2021) का आनलाइन उद्घाटन प्रदेश के श्रम व रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के बीच किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी प्रसाद मौर्य, श्रममंत्री, उ.प्र. ने शिक्षकों से अपील की कि वे छात्रों को पर्यावरण का सजग प्रहरी बनायें। मौर्य ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि यह ओलम्पियाड किशोर एवं युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति उनके दायित्वों से अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। सीएमएस की प्रशंसा करते हुए मौर्य ने कहा कि सीएमएस छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ ही पर्यावरण जैसे जरूरी विषयों पर भी जागरूक कर रहा है।
यह भी पढ़े- सीएमएस छात्रा को मंत्रालय देगा स्कॉलरशिप
Swami Prasad Maurya
विश्व भर के 10 देशों ने लिया भाग
इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड में विश्व भर के 10 देशों वियतनाम, इंग्लैण्ड, जर्मनी, ईरान, आयरलैण्ड, यूएई, कतर, अमेरिका, आस्ट्रेलिया एवं भारत के छात्र विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन करने के साथ ही हरित क्रान्ति का अलख जगा रहे हैं। आनलाइन सम्पन्न हुए उद्घाटन समारोह में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों के सम्मान में CMS छात्रों की प्रेरणादायी शिक्षात्मक-साँस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी का दिल जीत लिया। विश्व एकता, विश्व शान्ति व पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देते रंगारंग कार्यक्रमों को सभी ने सराहा।

यह भी पढ़े- सीएमएस टीम ने जीता गोल्ड 

Program cms
युवा पीढ़ी को पर्यावरण की स्थिति से रूबरू कराना आवश्यक – डा. जगदीश गाँधी
इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस ओलम्पियाड की विशेषता यह है कि यह छात्रों को पर्यावरण व अन्य मद्दों पर जागरूक करने के साथ ही उन्हें विश्व एकता, विश्व शान्ति की शिक्षा दे रहा है। CMS प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन के इस नाजुक दौर में छात्रों व युवा पीढ़ी को पर्यावरण की चिन्तनीय स्थिति से रूबरू कराना आवश्यक है, जिससे भावी पीढ़ी पर्यावरणीय चुनौतियों को समझकर अपने नजरिये में सकारात्मक बदलाव लाएं।
Programs ICI
इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण ओलम्पियाड (I.E.O.-2021) की संयोजिका एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा, I.E.O.-2021 की सह-संयोजिका व विद्यालय की प्रधानाचार्या संगीता बनर्जी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। CMS के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड के अन्तर्गत क्ले माॅडलिंग, फैंसी ड्रेस, फेस पेन्टिंग, चित्रकारी, माॅडल मेकिंग, कोरियोग्राफी, क्विज, वेबसाइट डिजाइनिंग, फोटोग्राफी एवं फ्यूचर फ्रेण्डली स्कूल आदि विभिन्न ज्ञानवर्धक व रोचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।
Spread the news