Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) के चलते इस बार श्रद्धालु कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) पर अयोध्या में भगवान श्री राम लला (Ramlala) का दर्शन नहीं कर पाएंगे। मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) है और आज ही चंद्र ग्रहण लग रहा है। राम लला मंदिर (Ramlala temple) के पुजारी के अनुसार यह पहला अवसर होगा, जब कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) पर भगवान के मंदिर को बंद रखा जाएगा। राम नगरी अयोध्या (history of Ayodhya) में पहली बार कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) स्नान पर भी ग्रहण (Chandra Grahan 2022) का साया बन रहा है। जब कि इस पर्व पर लाखों कि संख्या में श्रद्धालु अयोध्या (history of Ayodhya) पहुँचते हैं और मंदिरों में भी दर्शन पूजन करते हैं। लेकिन इस वर्ष भगवान श्री रामलला (Ramlala) का दर्शन भी भक्तों को नहीं मिल सकेगा।

दरअसल 8 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) को 5:10 मिनट पर चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) लग रहा है जो कि 6:19 मिनट पर समाप्त होगी लेकिन हिंदू विधाओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले ही सूतक प्रारंभ हो जाएगा। यानी 8:10 मिनट पर प्रारंभ हो रहा है। इसके कारण राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) पर विराजमान भगवान श्री रामलला के गर्भगृह सहित (history of Ayodhya) अन्य मंदिरों को भी दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने परखी व्यवस्था, सोमवार को मनेगी देव दीपावली

गौरतलब है कि हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) को विशेष महत्व है। इस दिन देश-दुनिया से लोग यहां (history of Ayodhya) पहुंचते हैं और सरयू में आस्था की डुबकी लगाते हैं। लेकिन इस बार चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) की वजह से श्रद्धालुओं को मायूस होना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: देशी-विदेशी फूलों से महकेगा विश्वनाथ धाम

Spread the news