लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के 770 मतदान केन्द्र की संरचना में महिला मतदान कर्मियों (बूथ स्तर अधिकारी) को भी तैनात किया गया है। इनका काम सिर्फ उन महिलाओं को चिन्हित करना होगा जो घूंघट और बुर्का पहनकर वोट के लिए मतदान स्थल पर पहुंचेंगी।
नगरीय निकाय चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जाए इसके लिए सारी तैयारियां की जा चुकी हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने मतदान केन्द्रों पर जल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, बूथ पर सजग मतदान कर्मी की व्यवस्था जैसे तैयारियों पर अंतिम मोहर लगाई।
इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा है। इसके साथ ही फर्जी वोट न पड़े, इसके लिए मतदान केंद्र पर उन मतदाता महिला कर्मी की ड्यूटी लगाई गई है, जो मतदान के लिए घूंघट और बुर्का पहनकर आएंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया को बुधवार बताया कि मतदान केन्द्रों पर मोबाइल फोन जैसे उपकरण नहीं ले जाया जा सकता है। इसके अलावा दो सौ मीटर के दायरे में कोई अन्य व्यक्ति नहीं जा सकता है। दो सौ मीटर के बाहर तक या मतदान केन्द्र के चलित मार्ग तक वाहनों को लाया जा सकता है। मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखकर वाहनों को चलित मार्ग तक चलने दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि लखनऊ में मतदान कराने की पूरी तैयारी हो चुकी है। मतदान केन्द्रों को संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस के अनुसार बांटा गया है। इसमें 75 अतिसंवेदनशील प्लस, 145 अतिसंवेदनशील और 114 संवेदनशील मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। अतिसंवेदनशील प्लस की सुरक्षा में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात किया गया है।

Spread the news