लखनऊ। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है. आज सुबह पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई हैं। पहले चरण का मतदान कल 4 मई को है। कई बार देखा गया है जब मतदाता वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पहुंचते हैं, तब उन्हें पता चलता है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में ही नहीं है। उनका नाम मतदान सूची से काट दिया गया है।यूपी निकाय चुनाव 2023 के पहले चरण का मतदान चार मई दिन गुरुवार को है। निर्वाचन आयोग द्वारा पूरी तैयारियां भी हो चुकी हैं। मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है। ऐसे में अगर आप घर से वोटिंग के लिए निकल रहे हैं तो पहले ही मतदान सूची में अपना नाम चेक कर लें कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं है।

इस तरह करें चेक

मतदान सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट https://sec.up.nic.in/site/ या https://lucknow.nic.in/ulb-election-2022-23/ पर जाना होगा। अपनी दाहिनी ओर ब्लिंक कर रहे वोटर सर्विसेस पर चेक करें। यहां यूएलबी वोटर सर्च इंजन पर जाए और वहां से रजिस्टर्ड वोटर मोबाइल पर इसमें अपना जनपद, निकाय का प्रकार जैसे नगर निगम, नगर पालिका या नगर पंचायत का नाम डालें।इसके बाद फिर वार्ड का नाम, मतदाता का नाम और पिता या पति का नाम के साथ मकान नंबर डालें। जहां सर्च बटन दबाते ही आपके नाम की वोटर पर्ची खुल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

कड़ी सुरक्षा में होगा मतदान

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को लेकर पहले चरण में मतदान 37 जिलों में होगी। केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा और ड्रोन कैमरे से नजर होगी। प्रयागराज, मुजफ्फरपुर नगर, कौशांबी, शामली, अमरोहा, बिजनौर, प्रतापगढ़, उन्नाव, ललितपुर, जालौन, सीतापुर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, वाराणसी, देवरिया, चंदौली, श्रावस्ती, बिजनौर, गोंडा, लखीमपुर, रायबरेली, लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, झांसी, मैनपुरी, मथुरा, फिरोजाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, सहारनपुर, आगरा, गाजिपुर में वोटिंग कल होगी।

दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को

दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी, जबकि 13 मई को नतीजे आएंगे। इस बार 4.32 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे। इससे पहले साल 2017 में हुए चुनाव में 3.35 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाला था। लखनऊ मंडल के मतदाताओं के लिए प्रशासन ने एक लिंक शेयर की है। जिसकी मदद से लखनऊ मंडल के वोटर्स यह जान सकेंगे कि उनका नगर निगम चुनाव में उनका मतदान किस पोलिंग बूथ पर होना है। इसके अलावा भी वोटर्स ऑनलाइन अपने वार्ड की वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकेंगे। लखनऊ में कुल मतदान केंद्र 7372, मतदेय स्थल 23,614,अति संवेदनशील प्लस 720, अतिसंवेदनशील 1913 , सामान्य मतदान केंद्र 4721, संवेदनशीलता का प्रतिशत 35.80 है।

Spread the news