Basti: बस्ती में महिला नायब तहसीलदार से मारपीट व दुष्कर्म के प्रयास का मामला उत्तर प्रदेश शासन तक पहुंच गया है। मामले में बस्ती जिला प्रशासन की संदिग्ध भूमिका सवालों के घेरे में आ गई है। वहीं इस मामले का संज्ञान लेते हुए राजस्व परिषद ने इसकी जांच आईएएस अधिकारी और लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब (IAS Roshan Jacob) को सौंपी है। बता दें कि रोशन जैकब बहुत पहले बस्ती की जिलाधिकारी रह चुकी हैं और वह जिले की कार्य प्रणाली से भलीभांति परिचित भी हैं। हालांकि उनके बस्ती जिलाधिकारी के कार्यकाल में गौर थाने में दलित लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया था। इस मामले में तत्कालीन थानाध्यक्ष व सिपाही पर आरोप लगाए थे। पीड़ित पक्ष लंबे समय तक जिलाधिकारी कार्यालय के सामने इंसाफ की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया था। बावजूद इसके कानून की आड़ में आरोपी थानाध्यक्ष और सिपाही को बचा लिया गया था।

बता दें कि आईएएस अधिकारी रोशन जैकब (IAS Roshan Jacob) की गिनती इमानदार अफसरों में होती है। महिला नायब तहसीलदार के साथ सहकर्मी अधिकारी घनश्याम शुक्ला (Ghanshyam Shukla) की तरफ दुष्कर्म की कोशिश और मारपीट के मामले में बस्ती जिला प्रशासन और पुलिस की तरफ से जिस तरह लीपापोती की गई उससे अधिकारियों की मंशा पर सवाल उठ रहे हैं। मामले को दबाने के लिए पहले एफआईआर दर्ज करने में लेटलतीफी की गई, वहीं मामला दर्ज होने के बाद आरोपी नायब तहसीलदार जिले में घूमता रहा, उसकी गिरफ्तारी नहीं की। पीड़िता महिला अधिकारी को सोशल मीडिया में वीडियो जारी कर इंसाफ की गुहार लगाने के बाद पुलिस ने आरोपी घनश्याम शुक्ला की तलाश शुरू करने के साथ उस पर इनाम भी घोषित कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: महिला नायब तहसीलदार ने इंसाफ के लिए सीएम योगी से लगाई गुहार

सूत्रों की मानें तो बस्ती जिला प्रशासन की तरफ से शासन को भेजी गई जांच रिपोर्ट में महिला नायब तहसीलदार के चरित्र पर सवाल उठाए गए हैं। फिलहाल सूत्रों की मानें तो बस्ती जिला प्रशासन ने जिस तरह मामले में लीपापोती की है, उसको देखते हुए उसकी जांच रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। माना जा रहा है आईएएस अधिकारी और लखनऊ मंडलायुक्त रोशन जैकब की जांच रिपोर्ट के आधार पर उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद आरोपी नायब तहसीलदार घनश्याम शुक्ला के खिलाफ आगे की विभागीय कार्रवाई करेगी। फिलहाल आरोपी नायब तहसीलदार घनश्याम शुक्ला निलंबित कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: नायब तहसीलदार ने साथी महिला अधिकारी से की दुष्कर्म की कोशिश

Spread the news