Copa America 2021 : ब्राजील को हरा अर्जेटीना बना चैंपियन, मेसी का सपना हुआ पूरा

0
395
Argentia Win
रियो डि जेनेरियो। अर्जेटीना ने अपने चिर प्रतिद्धंदी ब्राजील को हराकर कोपा अमेरिका (Copa America) का खिताब अपने नाम कर दिया। अर्जेटीना ने अब तक 15 बार कोपा अमेरिका (Copa America) का खिताब जीता है। अर्जेटीना अब उरुग्वे के साथ सबसे ज्यादा बार कोपा अमेरिका (Copa America) का खिताब जीतने वाली टीम बन गई है।साउथ अमेरिका फुटबाल की दो दिग्गज टीमों के बीच हुए इस मुकाबले में दो दिग्गजों की प्रतिभा दांव पर लगी थी। एक तरफ नेमार थे तो दूसरी तरफ थे अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर मेसी जिसमें मेसी ने बाजी मारी और अर्जेंटीना को एक बार फिर चैंपियन बना 28 साल के सूखे को खत्म कर खिताब जीत लिया। इससे पहले अर्जेटीना ने यह खिताब 1993 में जीता था।
यह भी पढ़े- India Women Cricket : Harleen ने पकड़ा जबरदस्त कैच
Argentina goal
शुरूआत से ही हावी रही दोनों टीमें
मैच की शुरूआत से ही ब्राजील और अर्जेटीना में एक दूसरे पर हावी होने की जोर आजमाइश चलती रही। अर्जेटीना ने लगातार ब्राजील के डिफेंस को भेदते हुए आक्रमक नीति बनाई रखी जिसका फायदा उसे पहले हाफ के 22वें मिनट में मिला और उसने ब्राजील के गोलपोस्ट पर गोल दागकर 1-0 की बढ़त बना ली। अर्जेंटीना के लिए ये गोल डि मारिया ने किया। मैच में पिछड़ने के बाद ब्राजील ने गोल बराबरी की पूरी कोशिश की और लगातार काउंटर अटैक किया। 52वें मिनट में ब्राजील ने अर्जेटीना के गोलपोस्ट में गेंद भी डाली पर उसे भाग्य का साथ नहीं मिला और रेफरी ने उसे ऑफ साइड करार दे दिया। इसके बाद ब्राजील के लिए वापसी के दरवाजे बंद हो गए और अंततः अर्जेंटीना ने 1-0 से हराते हुए कोपा अमेरिका (Copa America) पर कब्जा कर लिया। अर्जेंटीना की इस जीत का गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज को पूरा श्रेय जाता है जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 4 पेनल्टी बचाए, जिसमें से 3 तो कोलंबिया के खिलाफ सेमीफाइनल के थे। इसके अलावा 4 गोल भी उन्होंने बचाए, जिसमें से एक फाइनल का गोल शामिल है। अगर वह कही चूक जाते तो अर्जेटीना का जीत का सपना पूरा ना हो पाता।
यह भी पढ़ें- Mithali Raj ने इस बड़े रिकार्ड को किया अपने नाम
Messi
नेमार और मेसी की भिड़ंत में मेसी पड़े भारी
मेसी और नेमार की इस जंग में मेसी अपने पूर्व साथी नेमार पर भारी पड़े। नेमार को मैच में कई बार गोल करने का मौका मिला लेकिन वे उसे भुनाने में असमर्थ रहे। दूसरी तरफ मेसी ने इस पूरे टूर्नामेंट में 13 गोल दागे। इसके अलावा मेसी ने कोपा अमेरिका (Copa America) में फ्री-किक पर सबसे ज्यादा 4 गोल किए हैं। सबसे ज्यादा 14 बार मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने का रिकार्ड भी उनके नाम है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें