आंध्र प्रदेश: देश में बीजेपी के विरोध में एक वर्ग इतना उग्र हो चुका है कि वह कुछ भी बोलने और करने में कोई संकोच नहीं कर रहा है। भाजपा की सरकार जहां देश के शहरों के नाम से आतताइयों के नामोंनिशान को खत्म करना भारतीय गौरव के नाम कर रही है, वहीं कुछ लोगों को यह भी नागवारा लग रहा है। भाजपा शासित राज्यों में जहां नाम बदलने का विरोध देखा जा रहा है, वहीं आंध्र प्रदेश में विरोध हिंसा का रूप ले लिया है। जानकारी के मुताबिक आंध्र प्रदेश के नवगठित जिले कोनासीमा (Konaseema) का नाम बदलकर बीआर आंबेडकर कोनासीमा (BR Ambedkar Konaseema) करने के प्रस्ताव के विरोध में जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की लाठी चार्ज के बाद राज्य के अमलापुरम शहर में हिंसा भड़क गई। हिंसा में उग्र प्रदर्शनकारियों ने परिवहन मंत्री पिनिपे विश्वरूपु (Pinipe Viswarupu) के घर को आग के हवाले कर दिया। हालांकि पुलिस ने मंत्री और उनके परिवार को सुरक्षित बचा लिया है।

वहीं हिंसा में कई पुलिसकर्मियों के जख्मी होने की खबर है। बताया जा रहा है कि लाठी चार्ज के बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की एक गाड़ी और एक शिक्षण संस्थान की बस में भी आग लगा दी गई। घटना पर खेद जताते हुए राज्य की गृहमंत्री तानेती वनिता ने आरोप लगाया कि कुछ राजनीतिक पार्टियों और असामाजिक तत्वों के साथ मिलकर आगजनी को भड़काया। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि घटना में करीब 20 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम मामले की जांच कराएंगे और दोषियों को न्याय के कठघरे में लाएंगे।

इसे भी पढ़ें: इंसान बनाने की फैक्ट्री है ब्रह्माकुमारी

गौरतलब है कि चार अप्रैल को पूर्वी गोदावरी जिले से अलग कर कोनासीमा जिले का गठन किया गया था। गत सप्ताह राज्य सरकार ने कोनासीमा जिले का नाम बदलकर बीआर आंबेडकर कोनासीमा जिला करने की प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर लोगों से आपत्ति आमंत्रित की थी। इस पर कोनासीमा साधना समिति (Konaseema Sadhana Samiti) ने नाम बदलने के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई और जिले का नाम यथावत कोनासीमा (Konaseema) रहने देने की मांग पर अड़ गई। समिति की तरफ से मंगलवार को जिलाधिकारी हिमांशु शुक्ला को जिले का नाम न बदलने को लेकर ज्ञापन देने का प्रयास करते हुए प्रदर्शन का आयोजन किया था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की जिसके बाद प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और पुलिस पर हमला बोलते हुए सड़कों पर उत्पात मचाना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: तो किसने रची राशन कार्ड की साजिश

Spread the news