Yogi Government Big Decision: सरकारें अक्सर गरीब-किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं करती रहती हैं, लेकिन इसका उन्हें कितना लाभ मिल पाता है, यह आज भी बड़ा सवाल बना हुआ है। हालांकि केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आई भाजपा सरकार ने दावों को हकीकत में बदलने का काम किया है। पहले जहां गरीबों को मिलने वाले राशन का बंदरबांट कर लिया जाता था, वहीं पीएम मोदी ने ऐसी व्यवस्था बनाई कि लोगों को मिलने वाले राशन से बिचौलिए गायब हो गए। किसानों की लोन माफी के नाम पर छलने वालों को मुहतोड़ जवाब देते हुए किसान सम्मान निधि को शुरू करके ऐसी व्यवस्था की, जिसका लाभ आज हर जरूरतमंद किसानों को मिल रहा है। कोरोनावायरस की वजह से चौपट हुई व्यवस्था के बीच गरीबों को मुफ्त राशन देकर न सिर्फ उनकी तकलीफों को कम किया, बल्कि भूख से मरने वालों की संख्या में कमी ला दिया। वहीं अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी राशन की दुकान 35 दूसरे सामानों को देने का फैसला किया है।

सीएम योगी के इस फैसले से अब उत्तर प्रदेश (UP) में सरकारी राशन की दुकानों पर दूध पाउडर, साबुन, मिठाई और बेबी केयर उत्पाद समेत 35 अन्य सामान मिलेंगे। हालांकि ये सामान उन मुख्य मार्गों पर बनी सरकारी राशन की दुकानों पर मिलेंगे, जहां से भारी वाहनों का आवागमन हो सके। इसके अलावा इन दुकानों से स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी वस्तुएं भी मिलेंगी। सामानों की गुणवत्ता भी सुनिश्चित करने के लिए खाद्य और रसद विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक यूपी की उचित दर की दुकानों पर दूध, ब्रेड, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, छाते और टॉर्च जैसी 35 जन उपयोगी सामान मिलेंगे।

योगी सरकार ने शुक्रवार को इस संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत उचित दर की दुकानों से अब सामान के साथ गुड़, घी, नमकीन, पैक्ड सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े (होजरी), राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला और रेनकोट भी बिकेगा।

इसे भी पढ़ें: कानपुर एयरपोर्ट के नये टर्मिनल का शुभारंभ

मिलेंगी ये चीजें

सरकारी राशन की दुकान से वॉल हैंगर, डिटर्जेंट पाउडर, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रॉनिक सामान, दीवार घड़ी, माचिस, नायलॉन और जूट की रस्सी, प्लास्टिक का पाइप (पानी वाला) और प्लास्टिक की बाल्टी, मग और छन्नी की बिक्री भी होगी। इसके अलावा इनमें हैंडवॉश, बाथरूम क्लीनर और बेबी केयर उत्पाद जैसे डायपर, बेबी साबुन, मसाज तेल, वाइप्स और बॉडी लोशन भी मिलेंगे। राज्य सरकार के इस फैसले से आम आदमी को अब एक ही दुकान पर राशन के साथ इन तमाम जरूरी चीजों का फायदा मिल सकेगा। बता दें कि पहले सरकारी राशन दुकानों में इन सामानों के न मिलने से जहां लोगों को असुविधा होती थी, वहीं राशन दुकानदार भी एक काम में फंसे रहते थे, जिससे उनका समय बर्बाद तो होता ही था, साथ ही आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता था। योगी सरकार के इस फैसले से लोगों के साथ सरकारी राशन दुकानदार को भी फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: महापौर सुषमा खर्कवाल और 110 पार्षदों ने ली शपथ

Spread the news