कानपुर। औद्योगिक नगरी कानपुर में निवेश की ढेरों संभावनाएं हैं और हर क्षेत्र में निवेशक निवेश कर रहे हैं। यहां के निवेशकों से अपील है कि उत्तर प्रदेश में कहीं भी किसी प्रकार उद्यम खड़ा करके निवेश करें। निवेश से आपका रुपया भी सुरक्षित रहेगा और लाभ भी मिलेगा। अब वह दिन नहीं है कि कोई आपको परेशान करेगा और पूरे मन से निवेश कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं। अब तो कानपुर एयर कनेक्टिविटी से भी पूरी तरह से जुड़ गया है जिससे विकास को पंख लग सकेंगे। यह बातें शुक्रवार को कानपुर एयरपोर्ट के नये टर्मिनल का शुभारंभ करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।

3 साल में यूपी में क्रियाशील होंगे 22 एयरपोर्टः ज्योतिरादित्य सिंधिया

कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के उद्घाटन के अवसर पर भारत सरकार के नागर विमानन मंत्री (सिविल एविएशन मिनिस्टर) ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कानपुर के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि जल्द ही कानपुर को राजधानी दिल्ली से जोड़ने के लिए कदम उठाया जाएगा। यही नहीं, अभी हमने 59 नए रूट घोषित किए हैं और भविष्य में 122 नए रूट घोषित किए जाएंगे। कानपुर को पंतनगर के साथ, अलीगढ़ के साथ, मुरादाबाद के साथ और श्रावस्ती के साथ जोड़ने की हमारी कल्पना है। प्रदेश में जहां आज 11 हवाई अड्डे प्रचलित हैं, आने वाले तीन साल में 11 अतिरिक्त हवाई अड्डों की हम शुरुआत करेंगे। कुल 22 हवाई अड्डे उत्तर प्रदेश में स्थापित किए जाएंगे। चाहे चित्रकूट हो, मुरादाबाद हो, झांसी हो,गाजीपुर हो, अलीगढ़ हो, आजमगढ़ हो, सहारनपुर हो या श्रावस्ती, इन सभी जगहों पर एयरपोर्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी।

कानपुर पूरी तरह से एयर कनेक्टिविटी से जुड़ गया

वही मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कानपुर में हवाई सेवा तो शुरु की गई थी लेकिन यहां की आबादी या लोगों की आवाजाही को लेकर कोई स्पष्ट योजना नहीं थी। इससे यहां के लोगों को एयर कनेक्टिविटी का लाभ नहीं मिल पाता था जो विकास में बाधा बन रहा था। आज कानपुरवासियों को चार सौ करोड़ की परियोजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है और अब कानपुर पूरी तरह से एयर कनेक्टिविटी से जुड़ गया। इससे निवेश के जरिये उत्तर प्रदेश के विकास में गति देने वालों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा। कानपुरवासियों को अब विकास को लेकर घबराने की जरुरत नहीं है आपने शहर में भी भाजपा की सरकार बना दी। प्रदेश और देश में भी भाजपा की सरकार है। इस ट्रिपल इंजन की सरकार में विकास भी तीन गुना की वृद्धि दर से होगी। निवेश को लेकर फरवरी 2023 में लखनऊ से शुरु हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का दायरा लगातार बढ़ रहा है। विदेशों से निवेशक उत्तर प्रदेश आ रहे हैं और हमारे मंत्रिमण्डल के सदस्य विदेशों का दौरा कर विकास को गति दे रहे हैं। आज ही जर्मनी में उत्तर प्रदेश के दो मंत्री रोड शो कर रहे हैं और आस्ट्रेलिया में भी मंत्री दौरे पर हैं। हालांकि आस्ट्रेलिया का एक प्रतिनिधिमण्डल भी लखनऊ में निवेश को लेकर मुलाकात की। मुख्यमंत्री अपने संबोधन में कानपुरवासियों को उनकी क्षमताओं को याद दिलाते हुए अपील किया कि औद्योगिक नगरी कानपुर में निवेश की ढेरों संभावनाएं हैं। यहां निवेशक भी हैं जो प्रदेश में कहीं भी और किसी भी क्षेत्र में निवेश करने के लिए स्वतंत्र है।

टीम वर्क से कोरोना से मिली निजात

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में हमने देखा है कि जिन विकसित देशों में संसाधनों की कोई कमी नहीं रही उनके यहां के लोग हताश और परेशान दिखे। वहीं भारत और उत्तर प्रदेश में लोगों को हर संभव मदद मिली, क्योंकि यहां पर टीम वर्क से इस महामारी से लड़ा गया। अगर कानपुर की बात करें तो यहां के 78 हजार पटरी व रेहड़ी दुकानदारों को ब्याज मुक्त लोन दिया गया जिससे वह आत्मनिर्भर बन सके।

Spread the news