गोला गोकर्णनाथ: दुनिया भर में 5 जून को विश्‍व पर्यावरण दिवस (world environment day) मनाया जा रहा है। इस खास दिन जगह जगह कार्यक्रम व गोष्ठी का आयोजन कर हमें पर्यावरण को हो रहे नुकसान के बारे में बताया जा रहा है और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उपाय बताए जा रहे हैं। प्रकृति और हमारे आस-पास की पर्यावरण हमें जीवित रखें, लेकिन हम इंसान विकास के नाम पर उसका ही दोहन कर रहे हैं। वहीं अब वैज्ञानिकों ने आखिरी चेतावनी दे दी है कि अगर मनुष्‍य को जिंदा बचना है तो पर्यावरण की सुरक्षा करनी है जो अब बेहद जरूरी हो चुका है। अगर अभी भी हमने टाला तो वो दिन दूर नहीं जब डायनासोर की तरह धरती के साथ हम मनुष्‍य भी विलुप्‍त हो जाएंगे।

अब वो समय आ चुका है जब हर इंसान को निजी स्‍तर पर पर्यावरण को सुरक्षित रखने और उर्जा बचाने के लिए उपाय करने होंगे। आज पर्यावरण दिवस के दिन पर पटेल शांति निकुंज इंटर कॉलेज परेली में पौध रोपण किया गया।

world environment day

इस अवसर पर ग्राम पंचायत परेली के प्रधान बालगोविंद वर्मा, डिप्टी रेंजर रामनरेश वर्मा, प्रभात किरण सामाजिक संस्थान के प्रबंधक पंकज कुमार, कॉलेज के अध्यक्ष अरविंद कुमार, क्लर्क उपेंद्र वर्मा सहित विद्यालय परिवार एवं रेंज के अधिकारी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: पर्यावरण बचाने के लिए किया प्रेरित

Spread the news