चीन में कोरोना से फिर बिगड़े हालात, संक्रमण की चपेट में 15 शहर

0
339
coronavirus

बीजिंग: दुनिया को कोरोनावायरस (Coronavirus) बांटने वाला देश चीन एकबार फिर संक्रमण की चपेट में आता दिख रहा है। चीन में COVID-19 के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के मामलों में अचानक से तेजी आने लगा है। जानकारी के मुताबिक राजधानी बीजिंग सहित 15 शहर संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सरकारी मीडिया के मुताबिक दिसंबर, 2019 में वुहान (Wuhan) में वायरस के प्रकोप के बाद यह सबसे व्यापक घरेलू रोग संचार है।

कई कर्मचारी मिले संक्रमित

एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों में बढ़ोतरी पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत की राजधानी नानजिंग के एक हवाई अड्डे से शुरू हुई जो पांच अन्य प्रांतों से होते हुए बीजिंग तक फैल गई। वहीं नानजिंग शहर ने कई हवाईअड्डों के कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया है। चीन के 15 शहरों में तेजी से फैलने वाले डेल्टा वैरिएंट के नए मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक नये मामलों की संख्या अभी सैकड़ों में है, लेकिन अन्य प्रांतों में संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं।

इसे भी पढ़ें: भयावह नहीं होगी तीसरी लहर

खौफ में आई सरकार

राजधानी बीजिंग में कोरोना के नए मामलों के सामने आने के बाद चीन की चिंता बढ़ गई है। करीब 2.2 करोड़ की आबादी वाले इस शहर के स्थानीय प्रशासन ने काफी हद तक COVID-19 से शहर का बचाव किया था। लेकिन अब फिर से यहां संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ने लगी है। बीजिंग में संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकार को मुसीबत में डाल दिया है, क्योंकि यहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) सहित वरिष्ठ नेताओं के आवास भी हैं।

गौरतलब है कि चीन की तरफ से भारत और कई अन्य देशों से हवाई यात्रा अभी शुरू किया जाना है लेकिन संक्रमण दर में बढ़ोतरी के चलते यह आगे भी स्थगित रहेगा। क्योंकि बीजिंग आने वाली अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कई शहरों में भेजा जाता है। इसके साथ ही यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से पहले 21 दिनों के क्वारंटाइन पीरियड से गुजरना पड़ता है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक गुरुवार तक मुख्य भूभाग में कोरोनावायरस से संक्रमितों के पुष्ट मामलों की संख्या 92,875 थी। इसमें 932 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 25 की हालत नाजुक बताई जा रही है। चीन में गत वर्ष से अब तक कोरोना की चपेट में आने से 4,636 लोगों की जान गई है।

इसे भी पढ़ें: पलायन थमेगा तभी मिलेगी कोरोना से मुक्ति

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें