Varanasi News: बरसात के मौसम में शहर को स्वच्छ बनाया रखा जा सके इसके लिए वाराणसी के नगर आयुक्त ने कमर कस ली है। बारिश का पानी जमा न होने पाए इसके लिए उन्होंने खुद स्थलीय निरीक्षण शुरू कर दिया है। बरसात के मौसम में जल जमाव बड़ी चुनौती होती है, ऐसे में इस समस्या से शहरवासियों को बचाने के लिए नगर आयुक्त खुद सड़कों पर आ गए हैं। गुरुवार को वाराणसी नगर आयुक्त वर्षा ऋतु से पूर्व जल जमाव से निपटने हेतु नाले/ नालियों का तल्ली झाड़ व सफाई व्यवस्था का मौके पर जा कर स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिम्मेदारों को कई दिशा-निर्देश दिए।

शिवपुर स्थित वीडीए एवं नगर निगम कॉलोनी के रोड के पास स्वास्तिक गार्डेन अपार्टमेंट के सामने 14 मैन पावर लगाकर नाला सफाई कार्य कराए जा रहे हैं। उक्त सफाई कार्य को सम्यांतर्गत मानक के अनुसार कराए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही कहा गया कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय। भुवनेश्वर नगर कॉलोनी अर्दली बाजार कॉलोनी के कार्नर पर मौके पर कराए जा रहे नाली सफाई कार्य का जायजा लिया एवं नाली के बीचों बीच अवैध तरीके से सीवर चेंबर बना हुआ है। जो जल निकासी में अवरोधक है, इसे तत्काल तोड़े जाने के निर्देश के साथ सुचारू रूप से जल निकासी हेतु नाली की साफ सफाई कराए जाने के निर्देश के साथ अवर अभियंता जलकल नीलम यादव को कार्यों का पर्यवेक्षण ठीक प्रकार से न करने, अवरोधक सीवर चेंबर को हटाए जाने में कोई प्रयास न करने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश दिए गए।

Varanasi News

इसी क्रम में पांडेपुर पुलिस चौकी के पास रोड पर पड़े सीमेंटेड पाइप को हटाए जाने के निर्देश दिए गए। इसी क्रम में पांडेपुर पुलिस चौकी तिराहे से 50 मीटर आगे दाएं नई बस्ती मार्ग पांडेपुर के पास नाला सफाई कार्य किया जा रहा है। मौके पर 5 मैन पावर लगाए गए हैं, वहीं पर एक व्यक्ति द्वारा अवैध तरीके से चलाए जा रहे डेयरी को बंद कराए जाने एवम् जुर्माना लगाए जाने पशु चिकित्सा आधिकारी को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार हुकूलगंज तिराहे के पास वर्षा के समय लो-लैंड होने के कारण जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। नाली को गली पीट से जुड़े जाने के निर्देश दिए गए, जिससे जल जमाव की समस्या हद तक निपटा जा सकता है। उक्त कार्य के क्रम में इनके द्वारा कोई समुचित प्रयास न किए जाने पर अवर अभियंता सुखपाल सिंह एवं अवर अभियंता जलकल नीलम यादव को चेतावनी देते हुए तत्काल कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन होगा अधिकारियों के कामकाज का लेखा-जोखा

इसे भी पढ़ें: संतों से मिले सीएम योगी, जाना हालचाल

Spread the news