प्रतापगढ़: जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की आज से प्रारम्भ हो रही नामांकन प्रक्रिया को सकुशल, शांतिपूर्ण, शुचिता एवं निष्पक्षता से सम्पादित कराये जाने के उद्देश्य से क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने नामांकन स्थल पर बने कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया और कन्ट्रोल रूम पर एक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहकर नामांकन की व्यवस्था पर निरन्तर मानीटरिंग करने का निर्देश दिया।

आरओ के नामांकन कक्ष में आवश्यकता से अधिक कर्मचारी लगाये जाने पर मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिया गया कि आवश्यकता से अधिक लगे हुए कर्मचारियों को हटाकर अन्यत्र ड्यूटी लगाई जाये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों/उम्मदीवारों से अपील करते हुए कहा है कि प्रत्याशी कोविड गाइडलाइन तथा आदर्श आचार चुनाव संहिता का शत् प्रतिशत अनुपालन करें। उन्होंने कहा है कि आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवारों के साथ आने वाले वाहनों एवं काफिले को 100 मीटर की परिधि के भीतर आने की अनुमति नहीं होगी।

नामांकन कक्ष में उम्मीदवार के साथ 2 अन्य व्यक्ति (उम्मीदवार सहित कुल 3 कोविड प्रोटोकॉल के दृष्टिगत) ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकते है। नामांकन प्रक्रिया के दौरान रोड शो, पद-यात्रा, साइकिल/बाइक/वाहन रैली तथा जुलूस प्रतिबन्धित रहेगा। उन्होने नामांकन स्थल पर बने वैरियर का भी निरीक्षण किया तथा वैरियर पर लगे पुलिस अधिकारियां को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के नामांकन स्थलों पर किसी भी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी/उम्मीदवार द्वारा नामांकन नही किया गया। निरीक्षण के दौरान मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, प्राचार्य अफीम कोठी शिव प्रकाश व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: अनवर हाकी सोसाइटी के दो खिलाड़ियों का हुआ चयन

निर्वाचक नामावलियों के प्रकाशन का कार्यक्रम जारी

District Election Officer

प्रतापगढ़: उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार शुक्ल ने बताया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश विधान परिषद के प्रतापगढ़ स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों के प्रकाशन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया है कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के प्रतापगढ़ स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों का प्रकाशन 1 फरवरी को कर दिया गया है, जिसकी प्रति सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण कार्यालय एवं सभी मतदान केन्द्रों पर चस्पा कराई गई है।

मतदाता सूची के सम्बन्ध में आपत्ति दाखिल का समय 8 फरवरी तक है। आपत्तियों का निस्तारण 11 फरवरी को किया जायेगा तथा मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन भी 11 फरवरी को कर दिया जायेगा। उन्होने बताया है कि 18 मतदान केन्द्र बनाये गये है जिनमें कार्यालय जिला पंचायत प्रतापगढ़ सहित समस्त क्षेत्र पंचायत कार्यालय मतदान केन्द्र है।

इसे भी पढ़ें: मौनी अमावस्या पर संगम में लगाई आस्था की डुबकी

Spread the news