लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव (up assembly election) में समाजवादी पार्टी को मिली करारी हार के बावजूद बढ़े वोट प्रतिशत ने पार्टी के हौसले को बरकरार रखा है। सपा का मानना है कि सपा के वोट प्रतिशत में शानदार बढ़ोतरी स्वामी प्रसाद मौर्य (swami prasad maurya) व अन्य नेताओं की वजह से हुई है। ऐसे में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (akhilesh yadav) स्वामी प्रसाद मौर्य (swami prasad maurya) पर एक बार फिर दांव लगाने की तैयारी में हैं। इसके लिए उन्होंने प्लान भी तैयार कर लिया है। बता दें कि सपा लहर के बावजूद भी स्वामी प्रसाद मौर्य (swami prasad maurya) को फाजिलनगर सीट से करारी हार का सामना करना पड़ा है, जिसके चलते सोशल मीडिया में उनकी जमकर फजिहत हो रही है। अखिलेश यादव (akhilesh yadav) अब स्वामी प्रसाद मौर्य (swami prasad maurya) सम्मान देते हुए उप चुनाव में करहल से प्रत्याशी बनाकर विधानसभा भेजने की तैयारी में हैं।

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव (up assembly election) में भाजपा को जहां पूर्ण बहुमत मिला है वहीं सपा को एकबार फिर करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। इन सबके बावजूद सपा के वोट प्रतिशत में जबरदस्त इजाफा हुआ है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अखिलेश यादव (akhilesh yadav) करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा देंगे। ऐसे में यह सीट रिक्त हो जाएगी। और यहां होने वाले उप चुनाव में स्वामी प्रसाद मौर्य (swami prasad maurya) को सपा की तरफ से प्रत्याशी बनाया जा सकता है। बताया जा रहा है रविवार को अखिलेश यादव ने स्वामी प्रसाद मौर्य से मुलाकात भी की है। बता दें कि करहल सीट सपा का गढ़ माना जाता है। यहां से अखिलेश यादव (akhilesh yadav) इसबार एक तरफ वोट से चुनाव जीते भी हैं। ऐसे में अगर स्वामी प्रसाद मौर्य को उप चुनाव में अगर सपा की तरफ से प्रत्याशी बनाया जाता है, तो उनकी जीत भी सुनिश्चित है। बावजूद इसके चुनाव जीतने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य सत्ता के ‘स्वामी’ नहीं बन पाएंगे, क्योंकि इस बार वह जिस पार्टी में हैं, वह खुद सत्ता से दूर हो गई है।

इसे भी पढ़ें: योगी की नई कैबिनेट में इन चेहरों को किया जा सकता शामिल

ज्ञात हो कि मैनपुरी के अंतर्गत आने वाली करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव 67,000 से अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीते हैं। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल को हराया है। यूपी विधानसभा के चुनाव में करहल इकलौती ऐसी सीट थी, जहां दो सांसद आमने सामने थे। वर्तमान में अखिलेश यादव आजमगढ़ से सांसद हैं, तो वहीं एसपी बघेल आगरा से सांसद हैं। वहीं सपा ने स्वामी प्रसाद मौर्य को हार से बचाने के लिए इसबार उन्हें उनकी पारंपरिक सीट पडरौना की जगह फाजिलनगर से मौदान में उतारा था। लेकिन उन्हें यहां भी बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा।

इसे भी पढ़ें: अपने ही जाल में फंस गए सत्ता के ‘स्वामी’

Spread the news