अहमदाबाद: नवरात्रि के पर्व पर इस बार गरबा को लेकर विवाद बढ़ गया है। मुस्लिम युवक लव जिहाद के तहत गर कार्यक्रम में शामिल होकर वहां की महिलाओं के वीडियो आदि बनाकर उसे वायरल करते हैं, जिसका संज्ञान लेते हुए हिंदू संगठनों ने विरोध जताया है। हिंदू संगठनों का कहना है कि मुस्लिमों को अगर गरबा में शामिल होना है, तो सापरिवार हिस्सा लें। इसी के तहत मुस्लिमों के गरबा में शामिल होने पर रोक लगा दिया गया। वहीं मुस्लिमों की तरफ से गरबा का विरोध भी शुरू हो गया है। इसी क्रम में सोमवार को गुजरात के दो शहरों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। यहां के खेड़ा में नवरात्रि आयोजन पर पथराव किया गया, जिसमें कई लोग जख्मी हो गए। वहीं दूसरी ओर वडोदरा के सावली कस्बे में भी दो पक्ष आपस में भिड़ गए। यहां भी पथराव हुआ और कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचाया गया। पुलिस ने दोनों पक्षों से करीब 40 लोगों को हिरासत में लिया है।

जानकारी के मुताबिक खेड़ा में गरबा आयोजन के दौरान मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया और बाद में पथराव किया। इस घटना में 6 लोग घायल हो गए। कच्छ जिले के खेड़ा में कुछ लोग गरबा कार्यक्रम में जबरन घुस आए और हंगामा करने लगे। एसपी राजेश गोधिया के मुताबिक आरिफ और जाहिर नाम के दो युवकों की अगुआई में कुछ लोग नवरात्रि गरबा स्थल पर पहुंच गए और इसका विरोध करने लगे। इसके बाद इन लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। एसपी ने बताया कि पथराव में 6 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि आरोपियों की तलाश की जा रही है। वहीं तनाव को देखते हुए इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर गया है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के DG जेल हेमंत लोहिया की गला रेतकर हत्या

उधर वडोदरा के सावली कस्बे में धार्मिक झंडे को लेकर बवाल हो गया। पुलिस ने सावली के सब्जी बाजार में पथराव के बाद कई लोगों को हिरासत में लिया है। वडोदरा पुलिस के अनुसार एक इस्लामिक त्योहार से पहले एक समूह ने बिजली के खंभे पर धार्मिक झंडे लगाए थे। यहां करीब में एक मंदिर भी है।बताया जा रहा है यहां झड़प उस समय शुरू हो गई जब कुछ लोग दूसरे समुदाय के लोगों को यह बताने गए कि उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं। दोनों पक्षों में बहस के बाद पथराव शुरू हो गया। इस पथराव में कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस के मुताबिक मामले एफआईआर दर्ज कर ली गई है। एक पक्ष से 25 और दूसरे पक्ष से 15 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है।

इसे भी पढ़ें: अलका राय का अस्पताल और संपत्ति कुर्क, मुख्तार अंसारी से जुड़ा है नाम

Spread the news