शिव भक्तों का पावन महीना श्रावण शुरु हो चुका है। इस महीने से कांवड़िए गंगाजल भरकर पैदल यात्रा करते हैं और अपने घर वापिस आते हैं। इसके अलावा इस महीने में शिवजी की कृपा पाने के लिए श्रद्धालु रोजाना शिवलिंग पर भी जल चढ़ाते हैं। शिवलिंग पर इस महीने में बहुत से लोग बेलपत्र अर्पित करते हैं। मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव को बेलपत्र बहुत ही प्रिय हैं। ऐसे में सावन के महीने में बेलपत्र के कुछ उपाय आपकी कई सारी परेशानियां से दूर करवाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

कर्ज से मिलेगी राहत

अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो आप बेलपत्र के कुछ उपाय कर सकते हैं। हर सोमवार पूरे विधि-विधान के साथ भोलेनाथ की पूजा करें और उन्हें बेलपत्र अर्पित करें। भगवान शिव को अर्पित किए गए बेलपत्र में से 3 बेलपत्र वापस घर लाएं और उन पर चंदन के साथ ओम नम: शिवाय लिखें। इन पत्तों को अपनी तिजोरी में रखें। इससे आपका आर्थिक संकट दूर होगा।

मिलेगा संतान का सुख

मान्यताओं के अनुसार, यदि आपको संतान का सुख नहीं मिल पा रहा है तो सावन के महीने में बेलपत्र से जुड़ा यह उपाय कर सकते हैं। अपनी उम्र के अनुसार, बेलपत्र गिनें। इसके बाद इनको गाय के कच्चे दूध में डुबोएं। फिर यप बेलपत्र भगवान शिव की पूजा करके मंदिर में अर्पित कर दें। इसके अलावा सावन के महीने में बेलपत्र का पौधा लगाएं। इससे आपको संतान का सुख जरुर मिलेगा।

प्रसन्न होंगे पितर

ऐसा माना जाता है कि यदि जीवन में पितर प्रसन्न न हो तो कोई भी काम सही से नहीं होता। ऐसे में पितरों को खुश करने के लिए आप बेलपत्र के उपाय कर सकते हैं। सावन के महीने में बेलपत्र के पेड़ को जल चढ़ाएं। इससे शिवजी भी खुश होंगे और आपके पितर भी आपसे खुश हो जाएंगे। इससे घर में सुख शांति भी आएगी और घर में तरक्की भी आएगी।

वैवाहिक जीवन भी रहेगा खुश

यदि आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी है तो सावन के हर सोमवार को अपने पति के साथ मिलकर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करें। इसके अलावा मां गौरी को श्रृंगार का सामग्री चढ़ाएं। इसके अलावा भोलेनाथ को बेलपत्र भी चढ़ाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपके बीच की कड़वाहट दूर होगी और आपस में प्रेम बढ़ेगा।

नहीं रहेगी पैसे की कमी

यदि आपके घर में पैसे की कमी है तो आप सावन के महीने में अपने घर मदार, बेल और आक का पौधा लगाएं। इससे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होगी और पैसे की कमी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी। शिवजी पर चढ़े गए बेलपत्र तिजोरी में रखें। इससे आपके घर से पैसे की कमी दूर होगी।

Spread the news